रविवार, 7 अप्रैल 2013

बूढ़ी घोड़ी लाल लगाम


बूढ़ी घोड़ी लाल लगाम

(अतुल खरे)

मुंबई (साई)। एक 69 साल के बुजुर्ग की शादी के लिए दुआ करिए, जी हां यह सही है इस तरह का एक विज्ञापन देश की व्यवसायिक राजधानी मुंबई में समाचार पत्रों के एक पूरे पेज पर छाया रहा। इन्होंने चालीस साल से कम की कमसिन को अपनी अर्धांग्नी बनाया है।
पिछले दिनों मुंबई के एक अखबार में पूरे पेज का एक विज्ञापन निकला, ह्यवह एक महान व्यक्ति हैं, इनकी शादी के लिए दुआ कीजिये। लोगों को यह बात मजाक लगी। लेकिन जल्द ही उन्हें पता चला कि ट्रैवेल एजेंसी की दुनिया की जानी मानी हस्ती 69 वर्षीय दिनशाह विमदलाल को एक अंगरेजी बोलने वाली 40 साल से कम उम्र की पतली-दुबली मांसाहारी, जिंदादिल और साहसी दुल्हन की तलाश है।
ह्यफ्रेंडली मीटिंगह्ण जारी है विज्ञापन को पढ़ने के बाद लोगों को लगा कि मैक्सिको के रहने वाले इस कारोबारी ने वाकई शादी करने का निर्णय किया है, और उसे एक भारतीय दुल्हन की तलाश है। अरबपति कारोबारी दिनशाह ने एपीजे हाउस में पिछले चार दिनों के अंदर 30 महिलाओं का इंटरव्यू लिया। 40 वर्ष तक की कोई भी महिला इस फ्रेंडली मीटिंग में आ सकती है।
दिनशाह का कहना है कि मैं दिल से अभी भी जवान हूं इसलिए 40 साल से अधिक उम्र की महिला मेरे लिए बुजुर्ग जैसी होंगी। कौन हैं दिनशाह मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से पढ़ाई करने के बाद दिनशाह 1967 में कनाडा चले गये। कुछ साल बाद 1975 में कनाडा से लॉस एंजिलिस में दिनशाह ने अपनी ट्रैवेल कंपनी को जमाया।
बाद में दिनशाह ने अपनी कंपनी को बेच दिया और अपनी पत्नी फिरोजा के साथ मैक्सिको जाने का निर्णय किया। उनकी पत्नी की मृत्यु तीन साल पहले एक कार दुर्घटना में हो गयी। अकेलेपन से लड़ना मुश्किलरू जिंदगी के इस पड़ाव में अकेलेपन से लड़ना दिनशाह के लिए भारी पड़ रहा है।
दिनशाह ने कहा कि पत्नी की मृत्यु के बाद मैं खुद को बेहद अकेला महसूस करने लगा। मैं अपना जीवन पत्नी के साथ साझा करना चाहता हूं, जो मेरे साथ सैर कर सके। दिनशाह की नये साथी की तलाश अब तक असफल रही है। दिनशाह ने कहा कि पिछले दिनों मैंने जिन महिलाओं का इंटरव्यू लिया उससे मुझे काफी निराशा हाथ लगी, अभी तक एक भी महिला ऐसी नहीं मिली जो मेरी पत्नी बनने के योग्य हों।
दुल्हन का इंटरव्यू रू इस दौरान दिनशाह को कुछ विचित्र उम्मीदवार भी देखने को मिले। दिनशाह ने बताया कि एक आदमी मेरे पास आया और बोला कि मुझे किसी पुरु ष के साथ रहने में कोई आपत्ति नहीं है। इसी तरह एक महिला आयीं और उन्होंने कहा कि मेरा मकान 10 लाख रु पये में गिरवी रखा गया है और इसे छुड़ाने के लिए मैं आपसे शादी करना चाहती हूं।
सबसे अधिक मजेदार बात यह हुई कि एक लड़की अपने प्रेमी के साथ इंटरव्यू देने आयी और उसने कहा कि मुझे लगा कि यहां किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू हो रहा है। उस लड़की को दिनशाह ने बताया कि यह किसी नौकरी के लिए नहीं बल्कि दुल्हन के लिए यहां इंटरव्यू चल रहा है।
दिनशाह ने कहा कि मैंने जितनी भी महिलाओं का इंटरव्यू लिया उनमें से अधिकतर महिला मेरी संपत्ति को देख कर मुझसे शादी करना चाहती थीं। दिनशाह ने कहा कि ह्ययदि मुंबई में अपनी पसंद की दुल्हन नहीं मिली तो मुझे काफी निराशा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: