शुक्रवार, 19 अप्रैल 2013

धूमधाम से मन रही रामनवमी


धूमधाम से मन रही रामनवमी

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। देश के विभिन्न हिस्सों में आज भगवान श्रीराम के जन्म का प्रतीक, रामनवमी का त्योहार श्रद्धा और आस्था के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में भगवान श्री राम की जन्म स्थली अयोध्या में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।
देश भर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल का उल्लास देखने लायक है। अयोध्या, चित्रकूट और इलाहाबाद में श्रृंगबेरपुर जैसे भगवान श्रीराम से जुड़े स्थलों पर श्रृद्धालु इस अवसर पर पूजा पाठ के लिए एकत्रित हैं। सरयु, मंदाकिनी और गंगा नदियों में पवित्र स्नान और मंदिरों में पूजन-अर्चन का क्रम लगातार जारी है।
श्री राम के जन्मदिन से जुड़ा मुख्य कार्यक्रम दोपहर बारह संपन्न हुआ। पूरे इलाके में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उधर देवी दुर्गा की पूजा अर्चन के लिए नौ दिवसीय नवरात्र का भी आज समापन हो रहा है। इस अवसर पर देवी पूजा के लिए प्रदेश के विभिन्न मंदिरों विशेषरूप से मिर्जापुर स्थित विंध्यवासिनी मंदिर में भारी संख्या में श्रृद्धालु एकत्रित हैं।
वहीं साई न्यूज के दिल्ली ब्यूरो से मणिका सोनल ने बताया कि नौ दिन का नवरात्र उत्सव भी आज ही सम्पन्न हो रहा है।  राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने रामनवमी के अवसर पर देश वासियों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संदेश में कहा है कि लोगों को भगवान श्रीराम के करुणा, पवित्रता तथा सहनशीलता के आदर्शों को अपने जीवन में ढालने का प्रयास करना चाहिए।
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने आशा व्यक्त की कि भगवान श्रीराम का संदेश लोगों को सद्मार्ग पर चलने की राह दिखाएगा। प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह ने इसे भगवान राम के सत्य और मर्यादापूर्ण जीवन का उत्सव बताया है।

कोई टिप्पणी नहीं: