शुक्रवार, 19 अप्रैल 2013

बच्ची के साथ हुआ अमानवीय कृत्य


बच्ची के साथ हुआ अमानवीय कृत्य

(रश्मि सिन्हा)

नई दिल्ली (साई)। दिल्ली में बलात्कार रूक ही नहीं रहे है। अब लगने लगा है मानो दिल्ली देश की राजनैतिक राजधानी के बजाए बलात्कारों के लिए राजधानी बन गई हो। दिल्ली जहां की निजाम शीला दीक्षित है। केंद्र में सत्तारूढ़ संप्रग सरकार की अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के साथ ही साथ लोकसभा अध्यक्ष के पद पर मीरा कुमार भी महिला हों वहां बलात्कार की तादाद बढ़ना अपने आप में अचंभा ही माना जा रहा है।
ईस्ट दिल्ली के गांधी नगर इलाके में बच्ची से किराएदार के कई दिनों तक रेप करने के मामले में हैरान कर देने वाली बात सामने आई है। अस्पताल में जिंदगी के लिए लड़ाई लड़ रही इस मासूम के पेट से डॉक्टरों को प्लास्टिक की शीशी और मोमबत्ती मिली हैं। बच्ची की हालत नाजुक बनी हुई है।
नर्सरी में पढ़ने वाली इस बच्ची को बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले युवक ने ही अगवा किया और रेप किया। घरवाले बच्ची को इधर-उधर ढूंढते रहे, जबकि बच्ची उन्हीं के नीचे के कमरे में चार दिनों तक भूखी-प्यासी कैद रही। आरोपी ने बच्ची के हाथ-पैर बांध दिए थे। बच्ची को पीटा भी गया। आरोपी फरार है। वह बिहार का रहने वाला है।
पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पांच साल की बच्ची का परिवार और आरोपी दोनों किराएदार हैं। 14 अप्रैल की दोपहर को बच्ची अचानक अपने घर से लापता हो गई। उसकी तलाश की गई, मगर वह नहीं मिली। लोगों ने बताया कि आरोपी भी बच्ची को ढूंढने में मदद करने का ढोंग रच रहा था। मगर, किसी को अंदाजा नहीं था कि उस बच्ची का किडनैप खुद उसी ने करके अपने रूम में बंधक बनाकर रखा है। बच्ची नहीं मिली। 15 अप्रैल को बच्ची की गुमशुदगी की रिपोर्ट गांधी नगर थाने में दी गई। उसके अपहरण का मामला दर्ज कर पुलिस ने उसकी तलाश शुरू कर दी। बच्ची को काफी ढूंढा गया, लेकिन वह कहीं नहीं मिली।
फिर बुधवार दोपहर अचानक बच्ची के रोने की आवाज आई। यह आवाज उसके पिता को उसी की बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर से आ रही थी। तुरंत उसे ढूंढा जाने लगा। आवाज नीचे बंद कमरे से आ रही थी। पुलिस को कॉल किया गया। कमरे का ताला तोड़ा गया। पुलिस ने बच्ची को कमरे से बाहर निकाला। उसकी हालत बेहद नाजुक थी। एलबीएस अस्पताल में ले जाकर उसका मेडिकल कराया गया। वहां उसके साथ रेप की पुष्टि हुई। पता लगा कि बच्ची के साथ आरोपी ने कई बार रेप किया था। वह बेहोश हो गई थी।
बुधवार दोपहर को उसे किसी तरह होश आया, तो वह रोने लगी। पुलिस का कहना है कि आरोपी को पकड़ने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं। उसे जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। आरोपी छोटा-मोटा काम करता है। पुलिस का कहना है कि बच्ची डरी हुई है। वह परिजनों और पुलिस को घटना के बारे में बहुत अधिक नहीं बता पा रही है। हालांकि उसके साथ श्गंदा कामश् हुआ है, इस बात की पुष्टि हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: