सोमवार, 8 अप्रैल 2013

नया तुगलकी फरमान: शिक्षिकाओं के जींस पहनने पर रोक


नया तुगलकी फरमान: शिक्षिकाओं के जींस पहनने पर रोक

(जाकिया जरीन)

हैदराबाद (साई)। आंध्र प्रदेश में अब छात्राओं के साथ ही साथ शिक्षिकाओं पर भी सरकार का कहर बरप रहा है। आंध्रप्रदेश सरकार ने स्कूल शिक्षिकाओं का जींस पहनना और मोबाइल रखना बैन कर दिया है। प्राथमिक शिक्षा मंत्री और सर्व शिक्षा अभियान की ओर से निरीक्षण किये जाने के बाद यह दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। यह नियम सरकारी स्कूल और सरकार से संबंधित स्कूल के शिक्षकों पर लागू किये गये हैं।
नये नियमों के तहत करीब दो लाख विद्यालयों के शिक्षक अब स्कूल में टी-शर्ट, जींस, चप्पल आदि नहीं पहन सकेंगे। शिक्षा मंत्री का मानना है कि शिक्षक जींस और राउंड नेक टी-शर्ट पहनती हैं, यह प्रोफेशनल ड्रेस कोड नहीं है और इससे बच्चों का ध्यान भी भटकता है।
उन्होंने पुरूष शिक्षकों के लिए काली पैंट और सफेद शर्ट और महिला शिक्षकों के लिए पारंपरिक प्लेन कॉटन साड़ी या चूड़ीदार पहनने का सुझाव दिया है। मंत्री ने यह भी कहा कि कक्षा में मोबाइल के तेज रिंगटोन भी बच्चों का ध्यान भटकाती है, इसलिए उन्होंने क्लास में शिक्षकों को मोबाइल ले जाने से रोकने के लिए सरकार के निर्देश की मांग की है। उनके मुताबिक शिक्षक हैडमास्टर के केबिन में अपना फोन रखवा कर जा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: