शनिवार, 13 अप्रैल 2013

ट्राई ने जारी किया टेरिफ आदेश का मसौदा


ट्राई ने जारी किया टेरिफ आदेश का मसौदा

(महेश)

नई दिल्ली (साई)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने कल टैरिफ आदेश का मसौदा जारी किया। इसमें डिजीटल केबल टी वी सिस्टम के लिए सेट टॉप बॉक्स के वास्ते मानक टैरिफ पैकेज का सुझाव दिया गया है और सभी सम्बद्ध पक्षों से राय मांगी गई है। नई दिल्ली में एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए प्राधिकरण ने मानक टैरिफ पैकेज का सुझाव दिया है जो डीटीएच, केबल ऑपरेटरों और सेवा उपलब्ध कराने वाली अन्य कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा।
इस महीने ३८ शहरों में केबल टीवी डिजिटीकरण के पहले चरण में ८५ प्रतिशत से अधिक काम पूरा हुआ है, जबकि अन्य शहरों में लगभग सौ प्रतिशत काम हो चुका है। बाकी शहरों में डिजिटीकरण जोरों पर चल रहा है। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ३८ शहरों में मल्टी सिस्टम ऑपरेटर और डायरेक्ट टू होम ऑपरेटर १३६ लाख सैटटॉप बॉक्स लगा चुके हैं।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय केबल टीवी एनालॉग सिग्नल को डिजिटल मोड में बदलने के दूसरे चरण पर लगातार नजर रखे हुए है, जिसकी समयसीमा ३१ मार्च को समाप्त हो चुकी है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी उपभोक्ताओं की रूचि को ध्यान में रखते हुए लगातार इसकी प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: