शनिवार, 13 अप्रैल 2013

पीएम लौटे स्वदेश


पीएम लौटे स्वदेश

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जर्मनी की तीन दिन की सफल यात्रा के बाद कल रात नई दिल्ली लौट आए हैं। इससे पहले बर्लिन में जारी संयुक्त बयान में दोनों देशों ने सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने और आपसी हित के लिए अंतरसरकारी वार्ता की सफल व्यवस्था को जारी रखने का फैसला किया। दोनों देशों ने एक दूसरे के यहां कारोबारियों की आवाजाही आसान बनाने का फैसला किया है ताकि दोनों देशों में निवेश को प्रोत्साहन मिल सके। प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दस समझौतों तथा सहमति ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।
पीएमओ के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि भारत और जर्मनी ने व्यापार और द्विपक्षीय निवेश ऊर्जा, ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, संस्कृति शिक्षा और शिक्षण, शोध और तकनीकी सहित कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए पहल की है। दोनों देशों का मानना है कि सुरक्षा के क्षेत्र में आपसी सहयोग से द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होंगे। दोनों देशों ने उच्चस्तरीय अंतर सरकारी बातचीत की वर्तमान व्यवस्था को जारी रखने का निर्णय लिया है साथ ही शिक्षा ग्रीन ऊर्जा और विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में आपसी संबंध और बढ़ाने के प्रति उत्साह दिखाया है।
पीएमओ के सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि दोनों देशों ने साइबर अपराध, आंतकवाद से निपटने और सुरक्षा के बारे में एक दूसरे के अनुभव और कौशल के आदान प्रदान का भी ब्यौरा लिया है। भारत और जर्मनी ने ईरान से अपील की है कि वे परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के बारे में अंतरराष्ट्रीय विश्वास को बहाल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मनकों को पूरा करें।
वहीं, संयुक्त बयान में भारत और जर्मनी ने ईरान से कहा है कि अपना अंतर्राष्ट्रीय दायित्व पूरा करे और अपने परमाणु कार्यक्रम के केवल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए होने के बारे में दुनिया का विश्वास बहाल कराए। दोनों देशों ने परमाणु मुद्दे पर उत्तर कोरिया की भी निंदा की है।
उन्होंने परमाणु हथियार और विकिरण आधारित आतंकवाद के खतरे कम करने के लिए राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने रासायनिक, जैविक तथा विषैले हथियारों से संबंधित समझौतों को पूरी तरह और असरदार ढंग से लागू करने का संकल्प दोहराया।

कोई टिप्पणी नहीं: