मंगलवार, 10 सितंबर 2013

हरिद्वार से आएगी मुनमुन के लिये भाजपा की टिकिट

हरिद्वार से आएगी मुनमुन के लिये भाजपा की टिकिट

रामदेव बाबा ने प्रत्येक जिले में एक सीट के समझौते पर समर्थन का दिया वचन

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई में अब यह चर्चा तेज हो गई है कि पार्टी द्वारा दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों को तिलांजली देते हुए निर्दलीय प्रत्याशी रहे दिनेश राय उर्फ मुनमुन को सिवनी से टिकिट दी जा रही है। कहा जा रहा है कि बाबा रामदेव और भाजपा के बीच हुए समझौते में सिवनी की सीट बाबा के कोटे में डालकर इसे दिनेश राय को देकर भाजपा अपना पल्ला झाड़ने का जतन कर रही है। दिनेश राय उर्फ मुनमुन को भाजपा और रामदेव बाबा के संयुक्त प्रत्याशी बनने की उम्मीदों के बीच भाजपा और रामदेव बाबा के समर्थक उहापोह में ही नजर आ रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी द्वारा भले ही अपने निष्ठावान कार्यकर्ताओं और सीनियर पदाधिकारियों का मन रखने के लिये रायशुमारी जैसी प्रक्रिया अपना कर कार्यकर्ताओं में जोश भरने का एक नौटंकीनुमा कार्यक्रम आयोजित कराया हो किंतु भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता इस हकीकत से वाकिफ है कि उस रायशुमारी का कोई अर्थ नहीं है। इसके विपरीत पार्टी का नेतृत्व इस रायशुमारी को अपनी मनमानी करने का एक सशक्त माध्यम बना लेता है।
कहा जा रहा है कि जिस व्यक्ति को जहां से मैदान में उतारना हो उसे ही रायशुमारी का आधार बता दिया जाता है। जबकि टिकिट वितरण का कार्य केवल और केवल उच्चस्तरीय सैटिंग के हिसाब से होता है। ऐसा ही इस बार फिर होने वाला है। जिला मुख्यालय वाली भाजपा की सबसे अधिक विश्वसनीय सीट इस बार भी एक समझौते के तहत थाली में रखकर परोसी जा सकती है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि सिवनी विधानसभा सीट का निर्धारण लगभग हो चुका है और यह सीट इस बार भी एक धार्मिक-राजनैतिक समझौते के तहत एक व्यावसायिक राजनेता को दी जा रही हैं।
वहीं, राजनैतिक हल्कों में यह बात आम हो चुकी है कि प्रदेश की चार दर्जन विधानसभा सीटों के लिये प्रत्याशी चयन का कार्य भाजपा के प्रदेश कार्यालय दीनदयाल परिसर भोपाल के बजाय भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार में होगा, और उन्हीं चार दर्जन में से एक सीट सिवनी जिला मुख्यालय की भाजपा की सबसे अधिक भरोसेमंद सीट भी है।
साई न्यूज के सिवनी ब्यूरो से अय्यूब कुरैशी ने बताया कि जिले में चल रही चर्चाओं के अनुसार नगर पंचायत लखनादौन के पूर्व अध्यक्ष ओैर वर्तमान अध्यक्ष के पुत्र दिनेश राय मुनमुन स्वामी रामदेव के अनन्य भक्त हैं और बाबा के पिछले प्रवास के समय उनके कार्यक्रम का समूचा खर्च उन्हीं ने वहन किया था उसके अतिरिक्त एक लाख रूपए का अतिरिक्त सहयोग भी किया था। उस समय अनेक लोगों द्वारा यह आपत्ति उठाई गई थी कि स्वामी जी मदिरापान और मदिरा व्यवसाय के घोर विरोधी हैं फिर एक मदिरा व्यवसाई का सहयोग कैसे लिया जा रहा है।
किंतु इसे गुरू-चेले की आत्मीयता का ही प्रमाण माना जाएगा कि इतनी प्रामाणिक आपत्ति के बाद भी स्वामी जी ने उस पर कोई ध्यान नहीं दिया। यह संयोग ही है कि प्रदेश के मुखिया भी स्वामी रामदेव के भक्तों में गिने जाते हैं। जून माह में हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया और सिवनी के स्वामी जी के सबसे प्रिय चेले का एक साथ कार्यक्रम में मौजूद रहना कोई संयोग नहीं माना जा सकता। राजनीति के जानकार लोग इस बात को जानते होंगे कि हरिद्वार में अपने गुरू की शरण में प्रदेश के मुखिया के साथ कुछ समय बिताने के बाद से ही दिनेश राय ने वापिस आते ही सिवनी विधानसभा क्षेत्र में अपना जनसम्पर्क तेज कर दिया था।
भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय दीनदयाल परिसर में यह चर्चा तेज हो गई है कि प्रदेश मेें भाजपा की टिकिटों का वितरण जिस तिकड़ी के माध्यम से किया जाना है उनमें प्रदेश के मुखिया के अतिरिक्त प्रदेशाध्यक्ष और संगठन महामंत्री हैं जिनमें से संगठन महामंत्री तो दिनेश राय के वित्तीय प्रबंधन पर पहले से ही लट्टू हैं और राजनैतिक प्रबंधन के मोहपाश में प्रदेश के मुखिया को फंसा लेने के बाद अब प्रदेश भाजपा को सिवनी की टिकिट हरिद्वार के बरास्ते दिनेश राय को सौंपने के अतिरिक्त अन्य कोई चारा नहीं बचता है। यदि ऐसा हुआ तो निश्चित ही यह जिला मुख्यालय में बरसों से काम करने वाले निष्ठावान और समर्पित भाजपाईयों के लिये 2008 की भांति एक और क्र्रूरतापूर्ण उपहार माना जाएगा।

समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के सिवनी ब्यूरो से अय्यूब कुरैशी का कहना है कि इन खबरों के फिजां में घुलते ही सिवनी में भाजपा और बाबा रामदेव के समर्थकों में सन्नाटा पसर गया है। लोगों को लग रहा है कि अगर ऐसा हो गया तो वे किस मुंह से जनता के बीच जाकर भाजपा या बाबा रामदेव का नाम लेकर वोट मांगेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: