रविवार, 16 मार्च 2014

बारापत्थर के मुख्य चौक पर चोरों का तांडव!


बारापत्थर के मुख्य चौक पर चोरों का तांडव!

देर रात सड़कों पर मंडराते हैं आवारा तत्व, पुलिस का हो गया खौफ समाप्त

(अखिलेश दुबे/अय्यूब कुरैशी)

सिवनी (साई)। शहर के पॉश इलाके बारापत्थर का हृदय स्थल कहा जाने वाला बाहुबली चौक, चोरों के निशाने पर आ चुका है। शुक्रवार और शनिवार की दर्मयानी रात में चौक पर ही स्थित श्री मोबाईल वर्ल्ड के शटर का ताला तोड़कर, चोरों ने वारदात को अंजाम दिया। सुबह चाय, समोसे का ठेला लगाने वालों ने दुकान का खुला शटर देख, इसके मालिक रत्नेश चौधरी को बुलाया तथा इसकी सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस मौके पर पहुंची और कार्यवाही को अंजाम दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात बारापत्थर चौक पर ही स्थित श्री मोबाईल वर्ल्ड की छोटी शटर का ताला चोरों द्वारा तोड़ दिया गया। आश्चर्य की बात यह है कि चोरों के द्वारा सेंटर लॉक को भी तोड़ा गया है। चौक पर वैसे भी आवाजाही ज्यादा ही हुआ करती है। देर स्याह रात में दो-तीन मरकरी की रोशनी में चोरों द्वारा पत्थरों से बार-बार दुकान के कांच को भी तोड़ा गया प्रतीत हो रहा है। एक पत्थर लगभग दस बारह फिट अंदर की टेबिल से जाकर टकराया है, जिससे टेबिल भी क्षति ग्रस्त हो गई।
दुकान के संचालक के अनुसार सुबह जब उन्होंने आकर देखा तो उनके कैश काउंटर से लगभग आठ से दस हजार रूपए गायब थे। कुछ सौ और पांच सौ रूपए के नोट वहां नीचे गिरे हुए थे। मोबाईल के मंहगे हेण्ड सेट चोरों द्वारा पार कर दिए गए, किन्तु राहत की बात यही मानी जाएगी कि जो हेण्ड सेट चोरों द्वारा ले जाए गए हैं वे महंगे मोबाईल की नकली प्रतिकृति यानी डेमो पीस ही थे, जो चोरों के किसी काम के नहीं माने जा सकते हैं।
पहले भी घट चुकी हैं घटनाएं

गौरतलब है कि बाहुबली चौक पर इसके पहले भी चोरी की वारदातें घट चुकी हैं। इसके पहले शिवा मोबाईल, लाईफ मेडीकोज, स्मार्ट कंप्यूटर्स आदि में भी चोरी की कोशिश की गई थी। ये सभी दुकानें जिस स्थान पर अवस्थित हैं, वह अस्पताल के करीब है अतः देर रात तक यहां चहल-पहल बनी रहती है और अलह सुब्बह चार बजे से पुनः टहलने वालों का तांता यहां लग जाता है।
शोभा की सुपारी बन चुकी है पुलिस चौकी!

जिला चिकित्सालय परिसर में बनी इस दुकान से महज पचास मीटर दूर ही कोतवाली पुलिस की एक पुलिस चौकी भी कार्यरत है। जिला चिकित्सालय मेें आने वाले मेडीकोलीगल प्रकरणों के लिए इस चौकी को बनाया गया है। इस चौकी के आसपास भी शराब खोरी और अन्य अनैतिक गतिविधियां धड़ल्ले से जारी रहती हैं।
एसपी बंग्ला है करीब

घटना स्थल से पुलिस अधीक्षक का बंग्ला लगभग डेढ़ सौ मीटर, तो कलेक्टर निवास महज दो सौ मीटर के करीब ही होगा। वहीं, इस मार्ग का उपयोग पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ, नगर पुलिस अधीक्षक आदि के द्वारा किया जाता है। यहां यह उल्लेखनीय होगा कि जहां चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है वहां रात बारह बजे तक पुलिस का एक प्वाईंट भी रहता है। पुलिस सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रात बारह बजे के बाद इस चौराहे को पुलिस के मोटर सायकल वाले उड़न दस्ते ‘ब्रेकर‘ के हवाले कर दिया जाता है।
नगर कोतवाल थे रात्रि गश्त पर

वहीं, पुलिस सूत्रों ने आगे बताया कि शुक्रवार और शनिवार की दर्मयानी रात में कोई और नहीं खुद नगर कोतवाल अमित विलास दाणी ही रात्रि गश्त पर थे। उन्होंने बताया कि पुलिस के ब्रेकर का ध्यान बाहुबली चौक, पुराने आरटीओ और एसीपी बंग्ले के पास वाले क्षेत्र पर ज्यादा और बाकी पूरी बीट पर बराबर रहता है। यहां यह उल्लेखनीय होगा कि पुलिस अधीक्षक के निवास पर वैसे भी पुलिस के जवान मौजूद रहते हैं, फिर एसपी बंग्ले की बाहर से सुरक्षा के लिए अतिरिक्त में पुलिस बल की आवश्यकता समझ से परे ही है।
निष्क्रिय ही रहती है पुलिस

वहीं बाहुबली चौक के व्यापारियों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि देर रात बाहुबली चौक से सर्किट हाउस वाले चौराहे तक के मार्ग में अण्डों के ठेलों आदि में सरेआम होने वाली शराब खोरी के चलते यहां जरायम पेशा लोगों के एकत्र होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। उनके अनुसार इस मार्ग पर शराबियों के जमघट और आपस में होने वाले विवादों के बारे में अनेक बार पुलिस कंट्रोल रूम एवं कोतवाली पुलिस को सूचना देने के बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंचती है, जिससे जरायम पेशा लोगों के हौसले बुलंदी पर ही होते हैं। कई बार विवाद होने के बाद भी पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंचने से व्यापारियों का मनोबल पस्त हो रहा है।
कल ही बढ़ाई थी गश्त
वहीं, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर शुक्रवार से ही पुलिस जवानों की तादाद में बढ़ोत्तरी कर गश्त तेज कर दी गई थी, बावजूद इसके मुख्य चौराहे पर ही इस तरह की घटना घट गई। कोतवाली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि पीसीआर वेन को रात में गश्त न करने का फरमान रक्षित निरीक्षक बैजनाथ प्रजापति द्वारा दिया गया है। गौरतलब है कि पुलिस के वाहनों में डीज़ल पेट्रोल की व्यवस्था का जिम्मा पुलिस लाईन की एमटी शाखा का होता है। वहीं इस संबंध में बैजनाथ प्रजापति (9425389328) ने कहा कि उनके द्वारा इस तरह का कोई आदेश नहीं दिया गया है। पुलिस की गश्त जारी है, और कोतवाली पुलिस का काम गश्त करने का है।
शराब खोरी की शिकायत आबकारी विभाग से करें: जोगा
इस संबंध में जब उप पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि लड़ाई-झगड़े के मामले में कार्यवाही करने का काम निश्चित तौर पर पुलिस का है, पर अगर कहीं शराबखोरी हो रही है तो उसकी शिकायत आबकारी विभाग से की जानी चाहिए। अगर आबकारी विभाग बात न सुने तब पुलिस इस तरह के मामले में कार्यवाही करेगी। उन्होंने कहा कि अगर मुख्य चौक पर ही चोरी की वारदात हुई है, तो इस संबंध में जरूर कार्यवाही की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: