शनिवार, 15 मार्च 2014

सिलेंडर चाहिए? मोबाइल से बुकिंग कराने पर देना पड़ेगा आधार नंबर!

सिलेंडर चाहिए? मोबाइल से बुकिंग कराने पर देना पड़ेगा आधार नंबर!

(सुरेंद्र जायस्वाल)

जबलपुर (साई)। तेल कंपनियों द्वारा सीडिंग समाप्त किए जाने की बात कही जाने के बाद गैस उपभोक्ताओं ने राहत की सांस ली थी, लेकिन मोबाइल से गैस की बुकिंग कराने पर उपभोक्ता उस वक्त पशोपेश में आ जाते हैं जब उन्हें बुकिंग की जानकारी के साथ यह मैसेज आता है कि अपने हॉकर को आधार नंबर देकर बैंक से सब्सिडी पाएं।
अब गैस उपभोक्ताओं को यह समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर वह किसकी बात मानें तेल कंपनियों की या फिर उन एजेंसियों की, जो इस तरह के मैसेज देकर अभी भी परेशान करने से बाज नहीं आ रही हैं। गौरतलब है कि पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश के पर अमल करते हुए तेल कंपनियों ने 10 अप्रैल से सब्सिडी पाने आधार कार्ड को बैंक से लिंक कराने की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया है। जिसके लिए बाकायदा दो दिन का समय लेकर नया सॉफ्टवेयर तैयार किया गया और पूर्व में जितने उपभोक्ताओं ने सीडिंग कराई थी, उन्हें भी डी लिंक कर दिया गया है।

परेशानियों को देखते हुए लिया था निर्णय

गौरतलब है कि आधार लिंक के माध्यम से गैस सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के खाते में ट्रांसफर किए जाने की योजना प्रारंभ की गई थी, लेकिन इस योजना से उपभोक्ताओं की परेशानियां ज्यादा बढ़ गई थीं। उन्हें समय पर सिलेण्डर नही मिल रहे थे और अनेक उपभोक्ताओं की सब्सिडी की राशि खाते में नहीं पहुंच रही थी। इन सब शिकायतों को देखते हुए ही आधार नंबरों को डी लिंक किए जाने का फैसला लिया गया था। तेल कंपनियों का दावा है कि अब सब्सिडी पाने आधार कार्ड की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। वहीं दूसरी ओर उपभोक्ता अब भी परेशानी की स्थिति में है। 

कोई टिप्पणी नहीं: