शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2011

शिवराज से मांगा हिसाब मनमोहन ने

शिवराज से मांगा हिसाब मनमोहन ने
(लिमटी खरे)
नई दिल्ली। किसानों के मुद्दे पर आमने सामने आ चुके मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेसनीत केंद्र सरकार के बीच रार तेज हो गई है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे शिवराज सिंह चौहान से डॉ.मनमोहन सिंह ने केंद्र पोषित समस्त योजनाओं के बारे में हिसाब मांगकर चौंका दिया।
प्रधानमंत्री निवास के भरोसेमंद सूत्रों का दावा है कि आज वजीरे आजम से मिलने पहुंचे शिवराज सिंह चौहान से प्रधानमंत्री ने राहत की अगली किश्त तब तक जारी नहीं करने की बात कही गई है जब तक कि केंद्र की इमदाद का हिसाब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आना पाई से केंद्र को नहीं दिया जाता।
सूत्रों का कहना है कि पीएम और प्लानिंग कमीशन से मिलने गए शिवराज सिंह चौहान का होम वर्क पूरा न हो पाने के चलते वे मध्य प्रदेश के किसानों की झोली में कुछ डालने में कामयाब नहीं हो सके हैं। प्रधानमंत्री ने सूबे के निजाम को आश्वासनों के लालीपाप थमाकर फिलहाल का टकराव टाल दिया है।
शिवराज आज सुबह साढ़े नौ बजे योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया से मिले फिर उन्होने प्रधानमंत्री आवास की ओर रूख किया। उधर अपरान्ह ग्यारह बजे मध्य प्रदेश के राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर भी नियमित उड़ान से दिल्ली पहुंच गए हैं। महामहिम के मध्य प्रदेश भवन पहुंचते ही पत्रकारों से रूबरू शिवराज सिंह चौहान हवाई अड्डे की ओर कूच कर गए और सरकारी उड़न खटोले से भोपाल रवाना हो गए।

0 कल से जमे हैं अफसर
मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव अवनि वैश्य के नेतृत्व में प्रमुख सचिव राजस्व, प्रमुख सचिव खाद्य, प्रमुख सचिव परिवहन के अलावा एग्रीकल्चर प्रोडक्शन कमिश्नर ने मध्य प्रदेश भवन में अपना डेरा गुरूवार से डाला हुआ है। सूत्रों का कहना है कि गुरूवार दिन भर इन अफसरान ने योजना आयोग के अधिकारियों के साथ माथा पच्ची की। बाद में रात सवा दस बजे जब शिवराज सिंह चौहान एमपी भवन पहुंचे तब उनके साथ इन अधिकारियों ने बैठक कर पीएम और योजना अयोग के उपाध्यक्ष से बैठक का एजेंडा तय किया।

0 पीएम सीएम के बीच का सेतु बने लाट साहेब
डॉ.मनमोहन सिंह और शिवराज सिंह चौहान के बीच संवाद का सेतु सूबे के महामहिम राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर बन गए हैं। गौरबलब होगा कि मुख्यमंत्री के अनशन के पूर्व राजभवन से ही रामेश्वर ठाकुर ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की बात करवाकर अनशन समाप्त करवाया था। पीएमओ के सूत्रों के अनुसार पीएम और लाट साहेब के बीच हुई चर्चा के उपरांत ही पीएम और सीएम की मुलाकात संभव हो पाई है।

कोई टिप्पणी नहीं: