शुक्रवार, 8 जुलाई 2011

माता रानी के भक्तों ने बनाया नया रिकार्ड

माता रानी के भक्तों ने बनाया नया रिकार्ड

वेष्णोे देवी में रोजाना आमद दे रहे पचास हजार भक्त

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। त्रिकुटा की पर्वत श्रंखलाओं पर विराजी माता वेष्णो देवी के भक्तों की तादाद में साल दर साल इजाफा होता जा रहा है। इस साल पहली छःमाही में तकरीबन साढ़े छियालीस लाख भक्तों ने माता रानी के दर्शनों का लाभ उठाया है। माता रानी के भक्तों पर आतंकी हमलों, ठंड, गर्मी, बरसात बेअसर ही रही। गर्मी के मौसम में रोजाना पेंतालीस से पचास हजार भक्त माता के दर्शनों को बेस केम्प कटड़ा में उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2009 में पहली छः माही में कुल 36 लाख 88 हजार 564 भक्तों ने माता रानी के दर्शन किए थे। इस साल यह आंकड़ा इसी अवधि में बढ़कर 46 लाख 40 हजार के लगभग पहुंच गया है। यद्यपि माता वेष्णो श्राईन बोर्ड की अनदेखी के चलते भक्तों को वाण गंगा से भवन तक की साढ़े बारह किलोमीटर की चढ़ाई में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है फिर भी भक्तों का हौसला और श्रृद्धा देखते ही बन रही है।

भीड़ की अधिकता को देखते हुए श्राईन बोर्ड ने पिछले साल ही तीसरी गुफा को भी खोल दिया है। आरोपित है कि श्राईन बोर्ड की अनदेखी के चलते त्रिकुटा की पहाड़ियों पालीथिन की पन्नियां से अटने लगी है। बारिश के मौसम में महीन पालीथिन की बनी बरसाती महज बीस रूपए में ही बेस केम्प कटड़ा और भवन के पास उपलब्ध हो रही है, जिसके उपयोग के बाद श्रृद्धालू इन्हंे पहाड़ों पर ही फेंक दिया करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: