शुक्रवार, 8 जुलाई 2011

अहमद पटेल के लिए खुल सकते हैं राज्य सभा के दरवाजे

अहमद पटेल के लिए खुल सकते हैं राज्य सभा के दरवाजे

रास की एक दर्जन सीटों के लिए जोड़तोड़ आरंभ

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। तमिलनाडू, पश्चिम बंगाल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र की एक दर्जन राज्य सभा सीटों के लिए सियासी हल्कों में मारामारी आरंभ हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी के राजनैतिक सचिव अहमद पटेल के लिए गुजरात से एक सीट पर सेज सज चुकी है। वहीं दूसरी ओर अनेक दिग्गज छः साल के लिए पिछले दरवाजे से संसद में जाने के अपने मार्ग प्रशस्त करते नजर आ रहे हैं।

तमिलनाडू में अन्ना द्रमुक के राज्य सभा सांसद के.वी.रामलिंगन इस बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हो गए हैं, उनके द्वारा रिक्त की गई सीट पर पार्टी का ही कोई अन्य नेता चुना जा सकता है। पश्चिम बंगाल में पांच सीटों में से विधानसभा के अंकगणित के हिसाब से त्रणमूल को तीन एवं कांग्रेस तथा वामदलों की झोली में एक एक सीट ही जाएगी। यहां से सीताराम येचुरी को वामदल फिर से चुन सकते हैं।

गोवा में शांताराम नायक का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इनके स्थान पर चेहरा साफ नहीं दिखाई पड़ रहा है। भाजपा ने गैर कांग्रेसी नेता को समर्थन देने का एलान कर दिया है। अगले साल गुजरात चुनावों के मद्देनजर यहां की चार सीटें बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं। इनमें से तीन सीटें भाजपा के कब्जे में हैं। कांग्रेस के आला नेता निर्मला सीतारमन को यहां से राज्य सभा में भेजने की इच्छुक है, किन्तु नरेंद्र मोदी चुनावों का हवाला देकर अपनी बात मनवा सकते हैं।

गुजरात की बची एक सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष के राजनैतिक सचिव अहमद पटेल को राज्य सभा भेजने की तैयारी चल रही है। महाराष्ट्र में एक अनार सौ बीमार की स्थिति बन गई है। मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के त्यागपत्र के बाद इस सीट पर यद्यपि कांग्रेस का ही कब्जा बरकरार है फिर भी इसे पाने के लिए आला नेताओं के समर्थकों ने गणेश परिक्रमा आरंभ कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं: