सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

मालवा कब्जाने की तैयारी में हैं मीनाक्षी


मालवा कब्जाने की तैयारी में हैं मीनाक्षी

इंदौर में प्रभाव बढ़ाने की जुगत में हैं मीनाक्षी

पीसीसी में अपना अलग गुट स्थापित कर रहीं नटराजन

राहुल की करीबी का है भावकाल

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। कांग्रेस की नजर में देश के भविष्य के वजीरे आजम राहुल गांधी की कोर टीम में शामिल सांसद मीनाक्षी नटराजन ने अब रंग दिखाना आरंभ कर दिया है। मंदसौर से सियासत आरंभ करने वाली मीनाक्षी अब देश के हृदय प्रदेश के मालवांचल में अपना वर्चस्व बढ़ाने को आमदा दिख रहीं हैं। मालवा में उनका सामना एमपीसीसी के चीफ कांतिलाल भूरिया से होने की उम्मीद है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर कहा कि राहुल गांधी अब उमरदराज हो चुके मध्य प्रदेश के क्षत्रपों से आजिज आ चुके हैं। यही कारण है कि अब राहुल ने मध्य प्रदेश के युवा तुर्क ज्योतिरादित्य सिंधिया, मीनाक्षी नटराजन, अरूण यादव, राहुल सिंह जैसे नेताओं को आगे बढ़ाने का काम आरंभ कर दिया है। इसमें दिग्विजय सिंह द्वारा अपने स्वजातीय बंधु राहुल सिंह का समर्थन किया जा रहा है। उधर राहुल की इस मुहिम से उमर दराज हो रहे कमल नाथ, कांति लाल भूरिया, सुरेश पचौरी और खुद दिग्विजय सिंह भी खासे भयाक्रांत नजर आ रहे हैं।

राहुल गांधी की करीबी का लाभ उठाकर मीनाक्षी नटराजन ने अपना प्रभाव मालवा में बढ़ाना आरंभ कर दिया है। मालवा के बाद महाकौशल होगा मीनाक्षी के निशाने पर। गौरतलब है कि महाकौशल में कांग्रेस की लुटिया बुरी तरह डूब चुकी है। महाकौशल में केंद्रीय राजनीति की धुरी शहरी विकास मंत्री कमल नाथ तो सूबाई राजनीति विधानसभा उपाध्यक्ष हरवंश सिंह ठाकुर के इर्द गिर्द ही घूम रही है।

मीनाक्षी नटराजन ने जिस तरह एक शैक्षणिक संस्था को चलाने वाले गुमनाम व्यक्तित्व आर.के.दोगने को पीसीसी में सचिव बनवाया है उससे एमपी के क्षत्रपों के होश उड़े हुए हैं। वैसे भी मध्य प्रदेश की अघोषित औद्योगिक राजधानी इंदौर पर कब्जा करने का मन हर एक राजनेता, आईपीएस और आईएएस अधिकारी के मन की पहली इच्छा होती है। अखिल भारतीय सेवा वाले अधिकारी इंदौर में जीवन में एक बार कलेक्टर या पुलिस अधीक्षक बनना जरूर पसंद करते हैं।

कहा जा रहा है कि मीनाक्षी नटराजन इंदौर से अगला लोकसभा चुनाव लड़ना चाह रही हैं जिससे वे मालवा के केंद्र पर कब्जा कर सकें। वर्तमान में मंदसौर से सांसद मीनाक्षी नटराजन की मंदसौर लोकसभा सीट के लिए कोई खास उपलब्धि नहीं है। ब्लाक कांग्रेस चुनाव में भी उन्होंने इंदौर में अपनी पसंद के बीआरओ बनवा दिए थे। वैसे इंदौर लोकसभा से दिल्ली में रहकर कांग्रेस संदेश से जुड़े पंकज शर्मा किस्मत आजमाने के मूड में दिख रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: