गुरुवार, 3 नवंबर 2011

सिब्बल को गृह मंत्री बनाने का लालीपाप देकर दूर किया मन से

बजट तक शायद चलें मनमोहन . . . 17

सिब्बल को गृह मंत्री बनाने का लालीपाप देकर दूर किया मन से

चांदनी चौक से रूखसती की तैयारी में सिब्बल

आजकल सरकार का बचाव करते नहीं दिखते कपिल बाबू

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के हनुमान कहे जाने वाले संचार मंत्री कपिल सिब्बल इन दिनों सियासी परिदृश्य में हाशिए पर ही बैठ गए हैं। कल तक मीडिया में सरकार का बचाव करते चहकने वाले सिब्बल इन दिनों मीडिया से भी गायब ही हैं। समाचार चेनल्स पर नियमित दिखने वाले सिब्बल का अब कोई पता ही नहीं है। कहा जा रहा है कि उन्हें अगला गृहमंत्री बनाने का सब्जबाग दिखाकर टीम मनमोहन से उन्हें अलग कर दिया गया है। चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र में बुरी तरह भद्द पिटवा चुके सिब्बल अब दुबारा शायद ही वहां से चुनाव लड़ना पसंद करें।

गृह मंत्री पलनिअप्पम चिदम्बरम और वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी की सियासी जंग में देर सवेर चिदम्बरम की बली चढ़नी तय मानी जा रही है। कांग्रेस के रणनीतिकारों ने यह समीकरण भांपते हुए मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल को अगला गृह मंत्री बनाने का सब्ज बाग दिखाना आरंभ कर दिया। सूत्रों की मानें तो कपिल सिब्बल के सामने यह शर्त रखी गई थी कि अगर वे गृह मंत्री बनना चाहते हैं तो उन्हें मनमोहन की कोर कमेटी को अलविदा कहना होगा।

सियासी हल्कों में एक प्रश्न तेजी से कौंध रहा है। देश के मानव संसाधन मंत्री और चांदनी चौक के सांसद कपिल सिब्बल आखिर इन दिनों कहां हैं? अचानक क्या मुसीबत आन पड़ी कि वे भूमिगत हो गए हैं। अण्णा प्रकरण के बाद सियासी परिदृश्य से नदारत सिब्बल की तलाश हर हल्के में जारी है। अण्णा प्रकरण के बाद सिब्बल ने लोगों से कन्नी काटना आरंभ कर दिया जो बदस्तूर जारी है।

क्या मीडिया क्या चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र के मतदाता, सभी सिब्बल को खोज रहे हैं। टीम अण्णा ने उनके संसदीय क्षेत्र में जनमत संग्रह करवाकर सिब्बल की बोलती बंद कर दी है। सभी सिब्बल को खोज रहे हैं, सिब्बल हैं कि किसी से मिलने को राजी ही नहीं हैं। कहा तो यहां तक जा रहा है कि सिब्बल 2014 का लोकसभा चुनाव भी चांदनी चौक से लड़ने के इच्छुक नहीं हैं।

सोनिया गांधी के करीबी सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी की कोर कमेटी के रणनीतिकारों ने कपिल सिब्बल को मनमोहन सिंह से दूर करने के लिए इससे मुफीद समय और कोई नहीं लगा। फिर क्या था सिब्बल को देश का अगला गृह मंत्री बनने का सपना दिखाया गया और सिब्बल ने अपने आप को कमरे में बंद कर लिया।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: