शुक्रवार, 30 दिसंबर 2011

उम्मीदवार को बैंक एकाउंट खोलना अनिवार्य


उम्मीदवार को बैंक एकाउंट खोलना अनिवार्य

(गायत्री बरूआ)

उधमसिंहनगर (साई)। ऊधमसिंह नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस जंगपांगी ने कहा है कि निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार उम्मीदवारों को चुनावी खर्च के संबंध में नया बैंक खाता खोलना होगा। उन्हांेने बताया कि प्रत्याषी द्वारा चुनाव मंे किये जाने वाले सभी खर्च का लेन देन इसी खाते के माध्यम से होगा। श्री जंगपांगी ने बताया कि प्रत्याषी निर्वाचन के लिये अपने पुराने बैंक खातांे का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रत्याषी को नामांकन से कम से कम एक दिन पहले खाता खोलकर नामांकन पत्र के साथ खाता  संख्या रिटर्निंग आफीसर को देना होगा। जिलाधिकारी ने वताया कि यह खाता प्रत्याषी द्वारा स्वयं अपने नाम से अथवा निर्वाचन एजेण्ट के साथ संयुक्त रूप से  किसी भी बैंक या डाकघर में भी खोला जा सकता है। प्रत्याषी द्वारा निर्वाचन के प्रयोजनार्थ समस्त धनराषि इसी खाते में जमा कर खर्च करनी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन परिणाम की घोषणा के बाद प्रत्याषी को व्यय विवरण के साथ बैंक अथवा डाकघर खाते के लेखा विवरण की छाया प्रति भी प्रस्तुत करनी होगी। श्री जंगपांगी ने बताया कि सभी बैंक और डाकघरों को प्रत्याषियों के खाते अविलम्ब खोलने के लिये निर्देषित कर दिया गया। चुनाव तैयारियां चमोली जिले में चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिला प्रषासन द्वारा चुनाव तैयारियां जोरों पर शुरु कर दी गईं हैं।
गोपेष्वर में सैक्टर व जोनल मजिस्ट्रटों को ईवीएम मषीन का प्रषिक्षण दिया गया। जिले को बाईस  जोनल और साठ सैक्टरों में विभाजित किया गया है। साथ ही सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा आज मीडिया, जनप्रतिनिधि व राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को भी ईवीएम के बारे में जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. रंजीत सिन्हा ने बताया कि जिले में पांच सौ एक पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि अति संवेदनषील व संवेदनषील मतदेय स्थलों पर पैनी नजर रखी जा रही है। जानकारी पिथौरागढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनैतिकि दलों के जिलाध्यक्ष और महामंत्रियों के साथ बैठक में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए आयोग के दिषा-निर्देषों के बारे में जानकारी दी। बैठक में निर्वाचन से जुड़े अन्य  अधिकारी भी मौजूद थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उम्मीदवारों के चुनावी व्यय पर विषेष नजर रखी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: