शुक्रवार, 30 दिसंबर 2011

भारत निर्माण प्रोग्राम संपन्न


भारत निर्माण प्रोग्राम संपन्न

(प्रियंका श्रीवास्तव)

कुल्लू (साई)। कुल्लू के ढालपुर मैदान में तीन दिवसीय भारत निर्माण जन सूचना अभियान संपन्न हो गया। समापन समारोह को संबोधित करते हुए कुल्लू के उपायुक्त बी.एम. नांटा ने पत्र सूचना कार्यालय को इस अभियान की सफलता पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं व कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण जानकारी आम लोगों सहित दूरदराज के लोगों तक पहुंचाने में ये अभियान सफल रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विकास योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन से विभिन्न क्षेत्रों में विकास को गति मिली है। नांटा ने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान 4 करोड़ रूपये के एक सौ 94 किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए, जो कि एक रिकॉर्ड है। इस अवसर पर कीर्ति चक्र प्राप्त कर्नल प्रेमचंद सहित 1971 के युद्ध में शहीद हुए महावीर चक्र प्राप्त हवलदार तेंजिन फुंनचांग और नायक राम सिंह, की विधवाओं को भी सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त मनरेगा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 6 पंचायत प्रधानों को भी सम्मानित किया गया।  भारत निर्माण जनसूचना अभियान के दौरान कुल्लू जिले के विभिन्न क्षेत्रों से भारी संख्या में आये लोगों व पंचायत प्रधानों ने केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी व विकासात्मक योजनाओं के बारें में गहरी रूची दिखाई।
अभियान में पत्र-सूचना कार्यालय शिमला द्वारा आयोजित समारोह स्थल में लोगों को भाषण प्रदर्शनियों तथा संगीत व नाटक के माध्यम से एक ही छत के नीचे लोगों को विस्तृत जानकारीयां दी गई। इस दौरान मंत्रियों सहित सभी वक्ताओं ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए ईमानदारी व निष्ठा से काम कर रही है यही कारण है कि प्रदेश आज एक आदर्श राज्य के रूप में उभर कर सामने आया है तथा हिमाचल ने विकास के अनेक क्षेत्रों में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। 
 दवार के लिए व्यय सीमा ग्यारह लाख रुपए निर्धारित की गई है। इसके लिए उन्हें अलग से बैंक एकाउन्ट खोलना होगा और निर्वाचन से सम्बन्धित व्यय इसी लेखे से करने होंगे। उन्हांेने बताया कि एक लेखे से बीस हजार रुपए तक नगद व्यय किए जा सकेंगे। इससे अधिक की धनराशि क्रॉस चेक द्वारा भुगतान की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोई भी पोस्टर, बैनर, विज्ञापन जारी करने से पूर्व उसका आलेख का परीक्षण कराया जाना होगा और प्रकाशित सामग्री की प्रतियां तीन दिन के अंदर निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करानी होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में उपयोग होने वाली विभिन्न सामग्री के लिए बाजार की प्रचलित दरों का निर्धारण किया गया है जिसके आधार पर व्यय का आगणन किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: