शुक्रवार, 9 दिसंबर 2011

आईडिया कंपनी ने ध्वस्त किए सारे रिकार्ड

एक आईडिया जो बदल दे आपकी दुनिया . . .  35

आईडिया कंपनी ने ध्वस्त किए सारे रिकार्ड

तेजी से उभर रहा है आईडिया का ग्राफ



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली। आज देश भर में बैनर पोस्टर्स, विज्ञापनों में आईडिया की धूम मची हुई है। जूनियर बी यानी अभिषेक बच्चन के विज्ञापनों में आईडिया चार चांद लगा रहा है। इन विज्ञापनों से आकर्षित होकर कमोबेश दस में से हर चौथे हाथ में आईडिया का मोबाईल मिल जाता है। आईडिया के ग्राहकों की संख्या में दिन दूनी रात चौगनी बढ़ोत्तरी वाकई तारीफे काबिल ही मानी जा रही है।

बीसवीं सदी के अंतिम वर्षों में मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में पहले आरपीजी मोबाईल सेवा प्रदाता के नाम से जाना जाता था आईडिया को। बाद में इक्कीसवीं सदी के आगाज के साथ ही आदित्य बिरला के स्वामित्व वाली बिरला, एटी एण्ड टी और अन्य कंपनियों ने मिलकर आईडिया की स्थाना कर दी। इस वक्त इसे कर्मचारियों द्वारा बटाटा के नाम से ज्यादा जाना जाता था।

मध्य प्रदेश में उस वक्त आईडिया का इकलौता प्रतिद्वंदी हुआ करता था रिलायंस। आईडिया कंपनी ने अपने विज्ञापनों में जिन शहरों में इसका कव्हरेज होने की दावा किया जाता था अपने विज्ञापनों में उन शहरों के बजाए समूचे जिले में ही इसका कव्हरेज होने का दावा कर दिया जाता था। यही कारण था कि इक्कीसवीं सदी के आगाज के साथ ही आईडिया को कंज्यूमर फोरम की अनेकों मर्तबा लताड़ भी सहनी पड़ी।

वर्तमान में आईडिया कंपनी के मोबाईल उपभोक्ता देश भर में इतने अधिक हो चुके हैं कि ये सारे रिकार्ड ही ध्वस्त कर रहे हैं। मोबाईल सेवा प्रदाता कंपनी आईडिया के इतने उपभोक्ता आखिर कैसे बने इस बारे में अन्य मोबाईल सेवा प्रदाता कंपनियां शोध ही कर रही हैं, कि आखिर आईडिया द्वारा बिजनिस प्रमोशन के लिए कौन सी तकनीक अपनाई गई है कि उसके ग्राहकों की तादाद दिनों दिन विस्फोटक तरीके से बढ़ती ही जा रही है।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: