शुक्रवार, 9 दिसंबर 2011

एमपी पुलिस है टॉप पर


एमपी पुलिस है टॉप पर

पुलिस का साईबर सेल है पूरी तरह मुस्तैद



(नंद किशोर)

नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में भारत का परचम लहरा रहा है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। इंटरनेट पर अपराधों की तादाद भी तेजी से बढ़ी है। इसी के मद्देनजर देश भर में सूबाई पुलिस ने साईबर सेल का गठन किया। मध्य प्रदेश पुलिस का साईबर सेल इस साल टॉप पर रहा है। मध्य प्रदेश के खाते में आई इस उपलब्धि से देश के हृदय प्रदेश में खाकी का सीना चौड़ा होना स्वाभाविक ही है।

एमपी पुलिस के लिए यह गौरव की बात है कि देश में साइबर अपराधों पर लगाम लगाने में मध्य प्रदेश पुलिस इस साल अव्वल रही है। इसके लिए केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, नैसकॉम एवं डीएससीआई (डाटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया) ने नई दिल्ली में राज्य साइबर पुलिस, मप्र को देश के सर्वाेच्च सम्मान इंडिया साइबर कॉपअवॉर्ड दिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनएएसएससीओएम और डीएससीआई देश में साइबर सुरक्षा एवं साइबर अपराधों के अध्ययन, अनुसंधान और नियंत्रण उपायों पर संयुक्त रूप से राष्ट्रीय स्तर पर कार्यरत संस्थान हैं। यह संस्थान साइबर अपराधों पर लगाम कसने की दिशा में निरंतर प्रयास करते हैं। आईजी ने बताया कि इस अवॉर्ड के लिए संस्थान ने देश के समस्त 28 प्रदेश व 7 केंद्र शासित राज्यों, सीबीआई एवं एनआईए से उत्कृष्ट साइबर अपराधों के नामांकन बुलाए थे।

यह अवॉर्ड राज्य साइबर पुलिस को कोटक महिंद्रा बैंक में हुए 17 लाख रुपए के फर्जीवाड़े का खुलासा करने के लिए दिया गया। टीम ने इस मामले का खुलासा महज 72 घंटे में कर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था, साथ ही 15 लाख रुपए भी जब्त किए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: