गुरुवार, 5 जनवरी 2012

सीबीआई ने यूपी को बनाया निशाना


सीबीआई ने यूपी को बनाया निशाना

(अभिषेक दुबे)

नई दिल्ली (साई)। उत्तर प्रदेश में सीबीआई ने राज्य सरकार के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को गिरतार किया है। जिनमें परिवार कल्याण विभाग के दो पूर्व महानिदेशक और जल निगम का महाप्रबंधक शामिल हैं। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले के संबंध में छापेमारी के बाद ये गिरतारियां हुई हैं।
सीबीआई ने इन अधिकारियों के आवासों से अनेक दस्तावेज और भारी मात्रा में नकदी बरामद की है। सीबीआई ने इसके संबंध में आठ एफआईआर दर्ज की है। सूत्रों ने बताया कि सीबीआई ने इससे पहले कल लखनऊ, दिल्ली, कानपुर, बांदा, नोएडा, मुरादाबाद, अमेठी और गाजियाबाद सहित साठ स्थानों पर छापे मारे।
उधर, केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने बहुजन समाज पार्टी से निष्कासित नेता और प्रदेश के तत्कालीन परिवार कल्याण मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा के निकट सहयोगियों के आवासों और प्रतिष्ठानों पर छापे डाले हैं। जांच एजेंसी ने बहुजन समाज पार्टी के विधायक रामचन्द्र प्रधान, परिवार कल्याण विभाग के दो सेवा निवृत्त महानिदेशक डा० एस पी राम और आर आर भारती, उत्तर प्रदेश जल निगम के महाप्रबंधक पी के जैन और उत्तर प्रदेश उद्योगिक विकास निगम के प्रमुख अभय कुमार वाजपेयी के आवासों पर भी छापे डाले हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन से जुड़े निजी प्रतिष्ठान भी सीबीआई के निशाने पर थे। इलाहाबाद उच्च न्यायालय में पिछले वर्ष नवम्बर में सीबीआई को इस मामले के जांच का अदेश दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं: