सोमवार, 20 फ़रवरी 2012

सोलह करोड़ का टेंडर किसी को कानो कान खबर नहीं!


सोलह करोड़ का टेंडर किसी को कानो कान खबर नहीं!

इस बार श्रेय लेने का मौदा नहीं दिया सीपी जोशी ने

(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)। न तो किसी राजनेता को और ना ही एनएचएआई के अधिकारियों को इस बात की भनक लगी कि सिवनी जिले के मोहगांव से खवासा तक के फोरलेन मार्ग का ठेके की 16 करोड़ 41 लाख रूपए की निविदा जारी हो गई है। इस बार केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री सी.पी.जोशी ने कांग्रेस भाजपा के नेताओं को चकमा देते हुए चुपचाप ही निविदा जारी करवा दी गई।
एनएचएआई के भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि मोहगांव से खवासा सेक्शन में किलोमीटर 623 से किलोमीटर 652 तक लगभग 29 किलोमीटर तक के काम को हरी झंडी प्रदान कर दी गई है। सूत्रों ने कहा कि इस मार्ग के पुर्ननिर्माण सुधार कार्य की 1641 लाख रूपए की निविदा जारी की गई है। इसके साथ ही साथ समस्त प्रकार के पूर्ण कार्य 2006 - 2007 से अब तक के लिए निविदा जमा करने की अंतिम तिथि 19 मार्च निर्धारित की गई है।
गौरतलब है कि वर्ष 2008 में विधानसभा चुनावों के समय से इस मार्ग के निर्माण में वन एवं पर्यावरण का फच्चर अशोक कुमार नामक एक व्यक्ति के एनजीओ द्वारा फंसा दिया गया था। राजनैतिक बियावान में सीढीयां चढ़ने उतरने, कांग्रेस भाजपा के आश्वासनों के समुंदर में गोते लगाने के बाद भी इस सड़क के रखरखाव पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया गया, जिसके परिणाम स्वरूप आज चार सौ साल पुराने शेरशाह सूरी के जमाने के इस मार्ग में गड्ढ़ों में सड़क ढूंढने का काम जारी है।
इस सड़क के रखरखाव की मांग जब भी की जाती तभी सिवनी में बैठे राजनेताओं द्वारा माननीय न्यायालय की अवमानना का भय बताकर लोगों को शांत कर दिया जाता। मजबूर सिवनी वासी इस तरह के जर्जर मार्ग से होकर गुजरने को मजबूर हो रहे हैं। इतना ही नहीं खवासा से मोहगांव के हिस्से में कुरई घाट सहित समूचे भाग में रोजाना ही दुर्घटनाएं घट रही हैं, असमय ही लोग काल कलवित हो रहे हैं, पर मोटी चमड़ी वाले राजनेताओं के कानों में इस चीख पुकार का कोई असर नहीं हुआ।
सिवनी शहर सहित मार्ग में पड़ने वाले सिवनी जिले के शहरों के अंदर की सड़कों के जीर्णोद्धार हेतु भी कांग्रेस ने बड़ी बड़ी विज्ञपितयों के माध्यम से लोगों को दो तीन सालों से भरमाया जा रहा है, पर जमीनी हकीकत कुछ और ही सामने आई है। शहर के अंदर की सड़कों पर चलना अब सर्कस के बाजीगरों के बस की ही बात बची है।
एनएचएआई के सूत्रों का कहना है कि इस साल बारिश के पहले ही मोहगांव से खवासा तक के वर्तमान के टू लेन को सुधारकर ब्लेक टाप का काम अर्थात सड़क को पूर्व जैसी ही टूलेन बनाने के लिए 16 करोड़ 41 लाख की प्रथम निविदा जारी कर दी गई है। माना जा रहा है कि इस साल गर्मी के मौसम में इस सड़क को पूरी तरह सुधार दिया जाएगा। फोरलेन के मामले में वन विभाग के अडंगे की समाप्ति के बाद ही काम आरंभ होने की उम्मीद जताई जा रही है।
इस संबंध में जब एनएचएआई के परियोजना निदेशक श्री सिंघई से फोन पर चर्चा की गई तो उन्होंने इस तरह की किसी निविदा के जारी होने से साफ इंकार कर दिया। वहीं दूसरी ओर सिवनी में पदस्थ श्री पुरी ने दूरभाष पर बताया कि इस मार्ग के सुधार की प्रथम निविदा जारी हो चुकी है। श्री पुरी ने उम्मीद जताई कि बारिश के पहले पहले तक सिवनी से नागपुर मार्ग का सुधार पूरा हो जाएगा।
इस निविदा के बारे में कांग्रेस और भाजपा के विज्ञप्तिवीरों के तरकश इसलिए खाली हैं क्योंकि इस बारे में उन्हें पूर्व में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। अब जबकि इसकी निविदा ही जारी होकर समाचार पत्रों में स्थान पा चुकी है अतः अब इसका श्रेय लेने की कवायद तेज हो सकती है। 

कोई टिप्पणी नहीं: