मंगलवार, 7 फ़रवरी 2012

विदेश मंत्री चीन यात्रा पर


विदेश मंत्री चीन यात्रा पर

(यशवंत श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा, आज से तीन दिन की यात्रा पर चीन जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच जारी उच्चस्तरीय वार्ता में कुछ समय तक गतिरोध रहने के बाद दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों ने पिछले महीने नई दिल्ली में सीमा मुद्दे पर फिर बातचीत शुरू की थी।
श्री कृष्णा, अगले महीने के अंत में चीन के राष्ट्रपति हू चिंताओ की भारत यात्रा से पहले आधार बनाने के उद्देश्य से चीन जा रहे हैं। श्री कृष्णा पेइचिंग में चीन के विदेश मंत्री यांगजीएची ;ल्ंदह श्रपमबीपद्ध से मुलाकात करेंगे और नए चांसरी भवन का उद्घाटन करेंगे। वे आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे। पूर्व राजनयिक जी पार्थसार्थी का कहना है कि यह वार्ता कई मायनों में महत्वपूर्ण है।
पार्थसारथी ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि इस दौरे के दौरान द्विपक्षिय विषयों और खासतौर पर सीमा समस्या पर जरूर बातचीत होगी। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री का यही इरादा रहेगा कि इसको आगे ले जाएं। इसके अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय समस्याओं पर जरूर बातचीत होगी। क्योंकि फिलहाल अमरीका ने ईरान के तेल के आयाता पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। ईरान से तेल का आयात चीन के लिए और भारत के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने यकीन जताया कि ऐसे कुछ रास्ते ढूंढेंगे हम सम्मिलित होकर ताकि अमरीकन प्रतिबंध जो लगाए गए हैं इसका हम सामना कर सकें, क्योंकि हमारी जो ऊजा सुरक्षा है इसके लिए हमारे संबंध ईरान के साथ महत्वपूर्ण हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: