मंगलवार, 7 फ़रवरी 2012

ब्राडगेज आ गई सिवनी जिले में!


0 घंसौर को झुलसाने की तैयारी पूरी . . .  58

ब्राडगेज आ गई सिवनी जिले में!

जिले के घंसौर तहसील में जारी है अमान परिवर्तन का काम



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)। देश के मशहूर उद्योगपति गौतम थापर के स्वामित्व वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड के द्वारा देश के हृदय प्रदेश के सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य घंसौर तहसील में लगाए जा रहे 1200 मेगावाट के कोल आधारित पावर प्लांट के चलते सिवनी जिले को ब्राडगेज का तोहफा अवश्य मिल गया है, यह अलहदा बात है कि जिला मुख्यालय में अमान परिवर्तन का काम कब होगा यह बात भविष्य के गर्भ में ही है।
रेल मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि पूर्व रेल मंत्री ममता बनर्जी पर एक केंद्रीय मंत्री का जबर्दस्त दबाव था कि जबलपुर से बालाघाट के अमान परिवर्तन में भले ही नैनपुर से बालाघाट के बीच वन विभाग के फच्चर को न सुलटाया जा सके, किन्तु जबलपुर से बिनेकी तक रेल मार्ग का अमान परिवर्तन जल्द से जल्द करा दिया जाए। गौरतलब है कि सिवनी जिले के बिनेकी ग्राम के समीप गौतम थापर का कोल आधारित पावर प्लांट प्रस्तावित है, जहां कोयले की आपूर्ति रेल मार्ग से होना प्रस्तावित है।
सूत्रों ने आगे कहा कि जबलपुर से बिनेकी तक के अमान परिवर्तन का काम युद्ध स्तर पर जारी है। स्वाभाविक है कि जबलपुर से बिनेकी मार्ग के अमान परिवर्तन होने से गौतम थापर के स्वामित्व वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड के 1200 मेगावाट के कोल आधारित पावर प्लांट में कोयले की आपूर्ति निर्बाध तौर पर की जा सकेगी। पूर्व में कयास लगाए जा रहे थे कि जबलपुर के उपरांत नेरोगेज होने से कोयले की आपूर्ति सड़क मार्ग से की जाएगी।
सूत्रों ने आगे कहा कि सिवनी से होकर गुजरने वाले एक शताब्दी पुराने छिंदवाड़ा नैनपुर रेल खण्ड के अमान परिवर्तन का काम एक केंद्रीय मंत्री की विशेष दिलचस्पी के चलते ठंडे बस्ते के हवाले कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर मण्डला से नैनपुर के अमान परिवर्तन का काम इसलिए प्राथमिकता पर हो रहा है, क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी ने इस रेल खण्ड के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदाय की थी।
रेल मंत्री के करीबी सूत्रों का कहना है कि सिवनी के लोग अब यह बात नहीं कह पाएंगे कि उन्हें ब्राडगेज से नहीं जोड़ा गया है। देखा जाए तो सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य घंसौर विकास खण्ड में ब्राडगेज आने से सिवनी जिला ब्राडगेज के नक्शे में अवश्य आ जाएगा। सूत्रों ने कहा कि सिवनी जिले के साथ सौतेला व्यवहार करने वाले कांग्रेस के नेताओं ने बड़ी ही चतुराई से सिवनी को ब्राडगेज के नक्शे पर अवश्य ही ला दिया है, पर जिला मुख्यालय अभी भी ब्राडगेज से जुड़ने से वंचित ही है। इसका कारण भले ही गौतम थापर हों जिनका इकबाल राजनैतिक तौर पर बुलंद हैं, हों, किन्तु जिले का (जिला मुख्यालय नहीं) ब्राडगेज से जुडने का सालों पुराना सपना सच होता दिख रहा है।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: