सोमवार, 19 मार्च 2012


ठंड का मजा खत्म अब झुलसने को हो जाईए तैयार

मौसम ने बदला मिजाज, गर्मी ने दी दस्तक



(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। कहा जाता है कि देश की राजनैतिक राजधानी दिल्ली में सारे मौसम पूरी तरह मेहरबान रहते हैं। बारिश इस कदर की कोई सूखा ना बचे, ठंड एसी कि हाड जम जाए और गरमी तो बस मत पूछिए इस कदर कि लोग बेहोश तक हो जाते हैं। खून जमाने वाली ठंड से लगातार आज़िज आ चुके लोग इस समय गुलाबी ठंड का मजा ले रहे हैं, पर सोमवार से मोसम के तेवर तल्ख होने वाले हैं।
इस सप्ताह भगवान भास्कर अपने पूरे शबाब पर आने वाले हैं। इस सप्ताह में ही पारा 37 डिग्री सेल्सियस या उससे भी ऊपर पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री सेल्सियस यानी सामान्य से काफी ऊपर पहुंच सकता है। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्घ्ली-एनसीआर का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से करीब छह डिग्री अधिक है।
हवा में नमी की मात्रा 88 प्रतिशत है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सोमवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच सकता है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने की उम्मीद है। मंगलवार को भी तापमान 37 डिग्री रहने की उम्मीद है। हालांकि इसके अगले दिन यानी बुधवार को पारा 34 डिग्री तक खिसकेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और आसपास के इलाकों के ऊपर सक्रिय है। ऐसे में न सिर्फ दिल्ली बल्कि हरियाणा, यूपी, राजस्‍थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी तापमान में तीन से पांच डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। मौजूदा सिस्टम का प्रभाव खत्म होने के बाद तापमान में गिरावट शुरू होगी और अधिकतम तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
मौसम विभाग के सूत्रों का कहना है कि ठंड की तरह ही इस बार गरमी का तेवर भी काफी तीखा रहेगा। अगले तीन महीनों के अधिकांश दिनों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर दर्ज हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि एक्सट्रीम वेदरकी पुनरावृत्ति को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि लंबे समय तक लोगों को तैयार रहना चाहिए। ऐसे में इस आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इस बार भीषण गरमी से दिल्लीवालों को दो-चार होना पड़ेगा, वो भी काफी लंबे समय के लिए।
इस बार दशकों बाद दिल्ली-एनसीआर में विंटर सीजन इतना लंबा हुआ। यहां तक कि मार्च के पहले पखवाड़े में भी ठंड ने अपना बखूबी एहसास कराया। मौसम विभाग के आंकड़े के मुताबिक बीते जनवरी और फरवरी महीने में औसत तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: