सोमवार, 19 मार्च 2012

रमन सिंह हैं आदिवासियों के सच्चे हितैषी


0 घंसौर को झुलसाने की तैयारी पूरी . . .  77

रमन सिंह हैं आदिवासियों के सच्चे हितैषी

आदिवासियों की जमीनें सुरक्षित करने की दिशा में भाजपा की सार्थक पहल



(लिमटी खरे)

नई दिल्ली (साई)। उद्योग के नाम पर देश भर में आदिवासियों की जमीन हथियाने वाले बड़े घरानों पर नकेल कसने के लिए छत्तीसगढ़ सूबे की रमन सिंह के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सुध लेना आरंभ किया है। छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की जमीन पर नगरें गड़ाए बैठे देश भर के बड़े औद्योगिक घरानों को रमन सरकार झटका देने के मूड में दिख रही है। इधर, भाजपा की ही शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार बड़े उद्योगपतियों के सामने घुटने टेककर आदिवासियों के हितों परा हेाता कुठाराघाट साफ देख रही है।
गौरतलब है कि देश भर में आदिवासियों की जमीनों को औने पौने दामों पर खरीदे जाने के उपरांत विद्रोह के स्वर स्थानीय स्तर पर प्रस्फुटित होने लगते हैं। चतुर सुजान उद्योगपतियों द्वारा स्थानीय स्वार्थी और धन लोलुप राजनैतिक दलों के नुमाईंदों और मीडिया के सामने कुछ टुकड़े डालकर इस विरोध के शमन का कुत्सित प्रयास किया जाता रहा है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी इससे अछूता नहीं है।
भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि संघ के निर्देश पर छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले साल गर्मियों में ही संभागायुक्तों को पाबंद किया था कि जिलेवार रिकार्ड खंगाले जाएं और आदिवासियों की जमीनें उन्हें वापस की जाएं। इसका पहला ही झटका पिछले साल जुलाई में वीडियोकोन समूह को लगा था।
सूत्रों की मानें तो छत्तीगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में वीडियोकोन पावर प्लांट के लिए जमीन की खरीदी प्रदेश के प्रदेश के गृह मंत्री ननकी राम कंवर के पुत्र संदीप के नाम पर ही करवा दी गई थी। संघ के निर्देश के उपरांत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कड़े दिशा निर्देश जारी करते हुए आदिवासियों की जमीनों को उन्हें लौटाने की कवायद आरंभ कर दी थी।
विडम्बना ही कही जाएगी कि मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में केंद्र सरकार की छटवीं अनुसूची में अधिसूचित सिवनी जिले के घंसौर विकासखण्ड के आदिवासियों, जल जंगल और जमीन को परोक्ष तौर पर दौलतमंद गौतम थापर के पास रहन रख दिया गया है और बावजूद इसके केंद्र सरकार का वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार, मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, जिला प्रशासन सिवनी सहित भाजपा के सांसद के.डी.देशमुख विधायक श्रीमति नीता पटेरिया, कमल मस्कोले, एवं क्षेत्रीय विधायक जो स्वयं भी आदिवासी समुदाय से हैं श्रीमति शशि ठाकुर, कांग्रेस के क्षेत्रीय सांसद बसोरी सिंह मसराम एवं सिवनी जिले के हितचिंतक माने जाने वाले केवलारी विधायक एवं विधानसभा उपाध्यक्ष हरवंश सिंह ठाकुर चुपचाप नियम कायदों का माखौल सरेआम उड़ते देख रहे हैं।

(क्रमशः जारी)

कोई टिप्पणी नहीं: