सोमवार, 30 अप्रैल 2012

देश भर में असमय मौतों का सिलसिला


देश भर में असमय मौतों का सिलसिला
(प्रियंका श्रीवास्तव)
नई दिल्ली (साई)। आपदा प्रबंधन की कलई देश भर में खुलती जा रही है। कहीं आसमानी बिजली से तो कहीं हवा धुंध से लोगों का जीना मुहाल हो रखा है। आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से २६ लोगों की मौत हो गई है। आंध्र प्रदेश के विभिन्न जिलों में बिजली गिरने से १७ लोगों ने जान गवाई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बेमौसम वर्षा से बागानी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा गुंटूर जिले में रही, जबकि प्रकाशन, वारंगल और खम्मम जिले में दो-दो लोगों की मौत हुई है। राज्य आपदा प्रबंधन आयोग के अनुसार एक और व्यक्ति की मौत राज्य के किसी हिस्से में हुई।
राज्य के कई हिस्सों में आंधी और बेमौसम बारिश से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया साईइस बेमौसम बारिश से खासकर आम, केला और कई अन्य बागानी सब्जियों का नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हादसे में मरने वाले लोगों के परिजनों को तत्काल राहत और सहायता पहुंचाई जाए।
उधर, पश्चिम बंगाल में हावड़ा जिले के उदय नारायणपुर इलाके में कल बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हुई। सरकारी सूत्रों के अनुसार १६ घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती किया गया है। छह लोगों की हालत गंभीर बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मृतको के परिजनों को दो - दो लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

कोई टिप्पणी नहीं: