रविवार, 8 अप्रैल 2012

भारत अमरिका नौसैनिक अभ्यास जारी


भारत अमरिका नौसैनिक अभ्यास जारी

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। भारत और अमरीका के बीच वार्षिक नौसैनिक अभ्यास मालाबार आज से बंगाल की खाड़ी में हो रहा है। दोनों देशों की नौसेना की अग्रिम टुकड़ियां दस दिन के इस अभ्यास में हिस्सा ले रही हैं। भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेशी गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट आईएनएस सतपुड़ा, गाइडेड मिसाइल विवंसक आइएनएस रणविजय और आईएनएस रणवीर, मिसाइल कोरवेट आईएनएस कुलिश और टैंकर आईएनएस शक्ति के अलावा गश्ती विमान टीयू-१४२ एम और दूसरे रोटरी विंग विमान हिस्सा लेंगे।
अमरीकी नौसेना में विमानवाहक पोत यूएसएस कार्ल विजन, गाइडेड मिसाइल क्रूजर यूएसएस बंकरहिल, गाइडेड मिसाइल विध्वंसक यूएसएस हेल्सी, सरंजाम जहाज यूएनएनएस ब्रिज और एक पनडुब्बी अभ्यास में हिस्सा लेगी।  हमारे संवाददाता के अनुासर भारत और अमरीका के बीच १९९२ में शुरू हुए व्यवस्थित नौसैनिक अभ्यासों की श्रंखला में मालाबार २०१२, १६वां अभ्यास है।
संयुक्त अभ्यास का दायरा और पेचीदगियां दोनों समय के साथ साथ बढ़ गये हैं। इसका उद्देश्य सेना के बीच तालमेल बढ़ाना और बहुराष्ट्रीय सेनाओं के साथ रणनीतिक कार्रवाई की योजना बनाने और उस पर अमल करने की क्षमता को सुधारना है। दस दिन के इस अभ्यास के दौरान जमीन पर और समुद्र में दोनों तरह का अभ्यास होगा।
चेन्नई में समुद्री डकैतियों से निपटने युद्धपोतों से युद्धक विमानों की आवाजाही, समुद्री गश्त और पनडुब्बीभेदी कार्रवाई जैसे विषयों पर विशेषज्ञों और पेशेवरकर्मियों के साथ विचारों का आदान प्रदान भी होगा। समुद्री अभ्यास बंगाल की खाड़ी और निकोबाद द्वीपसमूह के पश्चिम में किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: