रविवार, 10 जून 2012

अज्ञात बीमारी से बिहार में 85 बच्चों की मौत


अज्ञात बीमारी से बिहार में 85 बच्चों की मौत

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। बिहार में अज्ञात बीमारी के चलते पिछले दिनों 11 और बच्चे असमय ही काल के गाल में समा गए। इस तरह सूबे में बीमारी से मरने वाले बच्चों की तादाद 85 हो गई है। बिहार में एक्यूट एनसिफ्लोपैथी सिंड्रोम के कारण शुक्रवार को ११ और बच्चों की मृत्यु हो गई।
आधिकारिक सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि अब तक इस रोग से ८५ मौतें हुई हैं। मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण स्मारक मेडिकल कालेज अस्पताल और केजरीवाल अस्पताल में शुक्रवार से नौ मौतें हुई हैं। इन दोनों अस्पतालों में अब तक ४० मौतें हुई हैं । अनुग्रह नारायण मेडिकल कालेज अस्पताल में एक और बच्चे की मौत होने से मरने वालों की तादाद बढ़ कर दस हो गई है।
उधर, पटना मेडिकल कालेज अस्पताल से भी एक और मौत की खबर है। इस अस्पताल में इस रोग से अब तक ३५ जानें गई हैं। इस वर्ष मई महीने से बिहार में एक्यूट एंसिफ्लोपैथी सिंड्रोम की वजह से मौतें हो रही हैं। राज्य के विभिन्न हिंस्सों से इस रोग के कारण अब तक १९७ मरीजों की खबर मिली है।
इनमें से २ के बारे में जापानी दिमागी बुखार से मरने की पुष्टि की गई है। एक्यूट एंसिफ्लोपैथी सिंड्रोम में लू लगने, सेरेबरल मलेरिया,मेंनिंजाइटिस, टीबी मेनिंजाइटिस और न्यूरो साइस्टिकरकोसिस जैसी १७ बीमारियों के लक्ष्ण होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: