रविवार, 10 जून 2012

नाथ ने गौर को फिर दिए साढ़े बारह करोड़


नाथ ने गौर को फिर दिए साढ़े बारह करोड़

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश भाजपाध्यक्ष प्रभात झा भले ही कांग्रेसनीत केंद्र सरकार पर मध्य प्रदेश के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करने का आरोप लगाते रहें, पर शिवराज के मातहत मंत्री बाबू लाल गौर द्वारा कमल नाथ से अब तक एक हजार करोड़ से ज्यादा की राशि झटक ली गई है। इसमें से कितनी राशि केंद्र द्वारा जारी कर एमपी को दी है, यह बात तो प्रदेश सरकार ही जाने पर जनसंपर्क विभाग कमोबेश यही कहता आया है कि अब तक गौर ने कमल नाथ के माध्यम से मध्य प्रदेश की झोली में डेढ़ हजार करोड़ से अधिक की राशि डलवाई है।
मध्यप्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री बाबूलाल गौर ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमल नाथ से मुलाकात की। मंत्री श्री गौर ने केन्द्रीय मंत्री कमल नाथ को भोपाल के बड़े तालाब  के विकास एवं संरक्षण के लिये तैयार किए जा रहे मास्टर प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भोपाल तालाब कन्सेप्ट प्लान तैयार किया जा चुका है। जिसके अंतर्गत भोपाल तालाब में विभिन्न गतिविधियों के लिए उसे सात जोन में बांटा गया है। जैसे हेरीटेज जोन, आमोद-प्रमोद जोन, जलक्रीड़ा, ट्रैफिक ट्रांसपोर्ट, पक्षी विहार जोन आदि। श्री गौर द्वारा बड़े तालाब के आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण के लिए केन्द्र सरकार से 12 करोड़ 51 लाख की राशि की मांग की गयी। श्री कमलनाथ ने प्रस्ताव अनुसार बड़े तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए राशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि का उपयोग तालाब के आसपास के क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण एवं धरोहर रूपी इमारतों के रख-रखाव पर किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा सेप्ट अहमदाबाद को बड़े तालाब के संरक्षण एवं पर्यावरणीय पहलुओं पर मास्टर प्लान तैयार करने का काम सौंपा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: