गुरुवार, 28 जून 2012

चार रूपए नीचे आ सकता है पेट्रोल


चार रूपए नीचे आ सकता है पेट्रोल

(प्रियंका श्रीवास्तव)

नई दिल्ली (साई)। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटकर दिसंबर, 2010 के निचले स्तर पर आने के साथ तेल विपणन कंपनियां अगले हफ्ते पेट्रोल के दाम में 4 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर सकती हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पिछले महीने पेट्रोल के दाम में 7.54 रुपये प्रति लीटर की जबरदस्त बढ़ोतरी की थी. हालांकि बाद में मूल्य में 2.02 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि वापस ले ली गई.
कंपनियों इस महीने के अंत में कीमतों में कमी करने पर विचार करेंगी. सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल विपणन कंपनियों में से एक कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘हां, पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गुंजाइश है. लेकिन, इस बारे में मैं पक्का नहीं कह सकता क्योंकि हमें रुपया में भी उतार.चढ़ाव देखना है.
तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख और 16 तारीख को पेट्रोल की कीमतों की समीक्षा करती हैं जो पिछले पखवाड़े के औसत आयातित मूल्य और विनिमय दरों पर निर्भर होता है. इस बार, कंपनियों ने 16 जून को पेट्रोल की कीमतों में बदलाव से परहेज किया.
दिल्ली में इस समय इंडियन आयल के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल की कीमत 70.24 रुपये प्रति लीटर है. अधिकारी ने कहा कि पिछली बार मूल्य में बदलाव कच्चे तेल के औसत मूल्य 115.77 डालर प्रति बैरल को ध्यान में रखकर किया गया था. तब से कच्चे तेल का दाम घटकर 97 डालर प्रति बैरल पर आ चुका है.
लेकिन साथ ही डालर के मुकाबले रुपया टूटकर 57 के स्तर पर आ गया है. उसने कहा कि पेट्रोल की कीमतों में 4 रुपये प्रति लीटर की कमी करने की गुंजाइश बनती है, लेकिन डालर के मुकाबले रुपया और टूटने के साथ आयात की लागत फिर से बढ़ गई है.

कोई टिप्पणी नहीं: