गुरुवार, 28 जून 2012

प्रभात झा के सीधे वार से मीनाक्षी मेडम तिलमिलाई!


प्रभात झा के सीधे वार से मीनाक्षी मेडम तिलमिलाई!

(सुरेंद्र सेठी)

नीमच (साई)। मंदसौर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा ने अपून की सांसद मीनाक्षी मेडम पर अपने भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच एक टिप्पणी कर डाली तो अपून की मेडम तिलमिला उठी ! वे प्रचारित तो गांधीवादी शैली को लेकर होती है ! पर, प्रभात झा का नीमच/मंदसौर जिले में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा पुतला दहन तो सरेआम बोखलाहट से ज्यादा ओर कुछ संदेश देता नजर नहीं आता ! गांधीजी तो कहते थे, अपनी आलोचनाओं पर उत्तेजित या हिंसक नहीं होना चाहिए ! पर, लगता है अपून की सांसद मीनाक्षी मेडम इस मामले में गांधीवादी तौर तरीके भुला बैठी है
मंदसौर के एक भाजपा नेता है, पुखराज दशौरा ! उन्होंने जिले भर के कांग्रेसजनों द्वारा पुतला दहन पर एतराज जताया है ओर कहा है, उनके झा साहब ने मीनाक्षी मेडम पर टिप्पणी करके कोई नई बात नहीं कह दी है ! वे वो ही बोले है जो कांग्रेस का कार्यकर्ता जगह जगह बोला करता है ! दशोरा ने कहा है, जो झा साहब बोल गये है वे सारी बाते मीनाक्षी मेडम को लेकर हमारे कांग्रेसी मित्र होटल, पान की दुकान ओर अपनी मित्र मण्डलियों में अक्सर करते पाये जाते है ! ओर ये किसी से छिपा भी नहीं है ! पुखराज दशोरा ने सांसद मेडम को जमीनी स१ाई का आईना दिखाने का काम किया है ! बड़ी अजीबोगरीब कार्यशैली पुतला दहन के इस मामले में मीनाक्षी मेडम की सामने आई है ! हर कोई कार्यकर्ता उनकी इस शैली पर चर्चाएं/ बहस करता नजर आ रहा है ! बताते है, मंदसौर में की गई टिप्पणी के तत्काल बाद दोनों जिलों के सभी छोटे बड़े कस्बों में पुतला दहन के निर्देश कांग्रेस के नेताओं को मिले ! जिन्हें निर्देश मिले उन्होंने जैसे तैसे करके पुतला दहन को अंजाम दिया ! बताते है, ये काम कांग्रेस संगठन के स्तर पर नहीं हुआ ! निर्देश नीमच/मंदसौर जिले में मेडम के कृपा पात्र दरबारियों ओर उनके निजी स्टाफ की ओर से दिये गये ! नीमच शहर मंे ब्लाक ओर जिला पदाधिकारियों को भी विजय टाकीज चौराहे पर पुतला दहन मेें पहुंचने का निर्देश मिला! बताते है, इस आयोजन से सांसद मेडम के केंप ने पूरी तरह से संगठन को विश्वास में लिये बिना प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष प्रभात झा का पुतला फुंकने का निर्देश सीधे तौर पर मीनाक्षी मेडम का ही माना ओर समझा जा रहा है ! इधर, नीमच के कांग्रेसजनों में भी चर्चाओं का दौर चल पड़ा है ! कार्यकर्ता दो उदाहरण देकर बता रहे है कि प्रभात झा की टिप्पणी से ज्यादा खतरनाक टिप्पणियां गांधी भवन में दलित नेता प्रभु चंदेल और विमल नागौरी व्यक्त कर चके है ! गांधी भवन में जब कांग्रेस संगठन के चुनाव की रायशुमारी करने के लिए पर्यवेक्षक बनकर आये जयपुर के सांसद लालचंद कटारिया के सामने तमाम कांग्रेस नेताओं ने चयन का अधिकार सांसद मेडम को सौंपे जाने के लिए हाथ खड़े किये थे तब प्रभु चंदेल जो उस वक्त जिला कांग्रेस अध्यक्ष के दावेदार थे तब उन्होंने सांसद पर निर्णय छोड़े जाने पर अपना विरोध जताया था ओर कहा था, नहीं ऐसा हुआ तो कांग्रेस खत्म हो जायेगी ! इस महिला ने यहां ऐसे हालात पैदा कर दिये है कि अब यहां राहुल गांधी ओर सोनिया गांधी भी प्रचार करने आ जाये तो हम इस महिला को नहीं जीता सकते ! तब चंदेल के इन कथनों पर मेडम के दरबारी उन पर गुर्राते हुवे उन्हें कांग्रेस से निकालने की आवाज उठाते नजर आये थे ! एक मौके पर वकील विमल नागोरी ने भी ऐसी ही बात कही थी ओर कहा था, गांधी भवन में लिख लो मेरी बात इस मैडम ने कांग्रेस का सत्यानाश कर दिया है ओर हम आने वाले विधानसभा/ लोकसभा चुनाव में बुरी तरह हारंेगे ! कांग्रेस कार्यकर्ता कहते है, इस मामले में मीनाक्षी मेडम का दोहरा चरित्र उजागर हो रहा है ! प्रभात झा टिप्पणी करें तो वे उनके पुतले फुंकने का निर्देश देती है और वेसी ही टिप्पणीयां ओर तीखे/ तल्ख लहेजे में प्रभु चंदेल/ विमल नागोरी गांधी भवन में करते है तो मीनाक्षी मेडम उन्हें पुचकारती है ! सहेजती है ओर उन्हें ईनाम भी देती नजर आती है ! इन दोनों नेताओं को गांधी भवन में प्रभात झा की तरह खरी खरी कहने पर उन्होंने इन्हें नीमच जिला कांग्रेस की टीम में महामंत्री का पद दिया !
आखिर प्रभात झा ने ऐसा क्या कह दिया था जिसके चलते दोनों जिलों के कांग्रेस के नेता उनका पुतला फु ंकने के लिए उत्तेजित हो उठे ! झा साहब ने तो अपनी गलतिया बताई थी ओर कहा था, उस वजह से हम हार गये थे! पर, अब ऐसा नहीं होगा ! वैसी गलतियां नहीं होगी ओर हम लोकसभा जीतेंगे ! वे बोले थे,मीनाक्षी मेडम अब लोकसभा तो क्या हमारी कुसुम गुह्या ओर सुनील जैन से पार्षद का चुनाव भी नहीं जीत सकती ! बस इतना सा कहा था प्रभात झा ने मंदसौर में ! तिलमिलाहट भरा नतीजा सामने है ! कांग्रेस का हर कार्यकर्ता पहले से ही झा साहब जैसी बातें कर रहा है क्या ऐसे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का भी पुतला दहन होंगे!

कोई टिप्पणी नहीं: