शनिवार, 4 अगस्त 2012

संरा ने सीरिया में हिंसा समाप्त करने की अपील


संरा ने सीरिया में हिंसा समाप्त करने की अपील

(अंकिता रायजादा)

न्यूयार्क (साई)। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सीरिया में लोकतांत्रिक राजनीतिक बदलाव और हिंसा समाप्त करने का आह्वान किया है। महासभा ने एक प्रस्ताव पारित कर सीरिया में जारी हिंसा की निंदा की और खून-खराबा रोकने के लिए कोई कार्रवाई न करने पर सुरक्षा परिषद की आलोचना की।
१९३ सदस्यों की महासभा में प्रस्ताव के पक्ष में १३३ वोट पघ्े जबकि इसके विरोध में १२ वोट पडे। भारत सहित ३१ देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। रूस, चीन और ईरान सहित १२ देशों ने प्रस्ताव के विरोध में वोट डाले। प्रस्ताव में सीरिया द्वारा नागरिकों के खिलाफ भारी हथियारों, टैंको और हेलीकाप्टर के इस्तेमाल की कडी निंदा की गई है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें सीरिया सरकार से कहा गया है कि वह पहला कदम उठाते हुए इसे फौरन रोके और सेना बैरको में वापस लौट जाएं। साथ ही सीरिया सरकार को रासायनिक और जैव हथियारों के इस्तेमाल या हस्तांतरण न करने और उन्हें सुरक्षित रखने की हिदायत दी गई है। प्रस्ताव को पारित करने की पहल के तहत सीरिया में असद सरकार के सत्ता छोघ्ने और उस पर प्रतिबंध लगाने की मांग को हटा लिया गया था। महासभा में सीरिया पर यह दूसरा प्रस्ताव है।

कोई टिप्पणी नहीं: