शनिवार, 4 अगस्त 2012

नकली एकांउट की नकेल कसेगा फेसबुक


नकली एकांउट की नकेल कसेगा फेसबुक

(अनीष कौशल)

वाशिंगटन (साई)। अगर आप नकली अकाउंट से फेसबुक का उपयोग करते हैं तो इस आदत को बदल डालिये। क्योंकि फेसबुक अब नकली अकाउंट को बंद करने जा रहा है। बढ़ते फरजी यूजर्स को ध्यान में रखते हुए बहुत जल्द फेसबुक सख्त कदम उठायेगी। वाशिंगटन, भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया में फेसबुक का इस्तेमाल करनेवालों की संख्या 955 करोड़ हो गयी है।
इन यूजर्स में से 8.3 करोड़ फरजी अकाउंट वाले लोग हैं। कंपनी इनके अकाउंट को बंद करना चाहती है। फेसबुक ने 30 जून, 2012 तक भारत में अपने मासिक सक्रिय उपयोग करनेवालों की संख्या 5.9 करोड़ बतायी है, जो वर्ष 2011 की इसी अवधि के मुकाबले 84 प्रतिशत अधिक है।
फेसबुक ने अपने ताजा जारी आंकड़ों में कहा है कि भारत, ब्राजील तथा इंडोनेशिया में इसके इस्तेमाल करनेवालों की संख्या में वर्ष 2012 की दूसरी तिमाही में पिछले साल के मुकाबले 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कंपनी के अनुसार, दुनिया भर में इसके 95.9 करोड़ सक्रिय यूजर्स में 8.7 प्रतिशत फरजी अकाउंट वाले हैं। वहीं, दो-दो अकाउंट इस्तेमाल करनेवालों की संख्या 4.8 प्रतिशत (4.58 करोड़) है। करीब 2.4 प्रतिशत (2.29 करोड़) अकाउंट ऐसे हैं, जो कंपनियों, समूहों के नाम पर बनाये गये हैं।
कंपनी ऐसे अकाउंट को सूचना लीक किये बिना स्वीकृत पेज के रूप में परिवर्तित करना चाहती है। कुल सक्रिय इस्तेमाल करनेवालों में करीब 1.5 प्रतिशत ऐसे अकाउंट हैं, जो सबसे ज्यादा परेशानी पैदा करनेवाले हैं। करीब 1.43 करोड़ अकाउंट ऐसे हैं, जिसके बारे में फेसबुक का मानना है कि इन्हें खास तौर पर कंपनी की अवांछनीय ई-मेल से संबंधित शर्तों के उल्लंघन के लिए बनाया गया है। दुनियाभर में फेसबुक को रोजाना इस्तेमाल करने वालों की संख्या में भी 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यह 41.7 करोड़ से बढ़ कर 52.2 करोड़ हो गयी है। फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले बड़े बाजार ब्राजील, अमेरिका तथा भारत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: