शनिवार, 4 अगस्त 2012

अनचाही काल एसएमएस अब होंगी बंद


अनचाही काल एसएमएस अब होंगी बंद

(रश्मि सिन्हा)

नई दिल्ली (साई)। आने वाले समयमें मोबाइल कॉल दर 30 पैसे प्रतिमिनट तक बढ़ सकती हैं। दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया(सीओएआई) ने यह चेतावनी दी है। संगठन ने सरकार द्वारा 2जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए 14 हजार करोड़ रुपए बेस प्राइस तय करने के बाद यह प्रतिक्रिया दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बेस प्राइस तय की गई। सरकार के फैसले के बाद 2जी स्पेक्ट्रम नीलामी 14 हजार करोड़ रुपए की न्यूनतम कीमत से शुरू होगी।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाले मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को स्पेक्ट्रम के लिए 14,000 करोड़ रुपए की रिजर्व प्राइस या बेस प्राइस तय की है। इससे पहले उच्चाधिकार प्राप्त मंत्रियों के समूह (ईजीओएम) ने रिजर्व प्राइस 14,000-15,000 करोड़ रुपए के प्राइस बैंड में रखने की सिफारिश की थी।
वहीं, टेलीकॉम नियामक ट्राई ने रिजर्व प्राइस 18,000 करोड़ रुपए रखने की सिफारिश की थी। इस बीच, सूत्रों का कहना है कि विभिन्न स्लैब में सालाना स्पेक्ट्रम यूसेज चार्ज 3-8 फीसदी रहेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद देश में 122 लाइसेंस रद्द हुए थे। लिहाजा, इन लाइसेंसों के रद्द होने से खाली हुए स्पेक्ट्रम को बोली यानी नीलामी प्रक्रिया के जरिए बेचा जाना तय है।
यदि आप अनचाहे मैसेज और  नंबर पोर्टेबिलिटी से परेशान हैं तो अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल ऑपरेटर ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) से यदि अब इन्कार करता है तो उसे 10 हजार रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। जबकि, अवांछित एसएमएस भेजने वाले पर 500 रुपये का जुर्माने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण (ट्राई) ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।
नए प्रस्घ्ताव के अनुसार, यदि कोई अवांछित एसएमएस भेजकर ग्राहकों को तंग करता है तो उसे अब जुर्माने के लिए तैयार रहना चाहिए। ट्राई के अनुसार, जुर्माना पहली बार ऐसा करने वाली गैर पंजीकृत टेलीमार्केटिंग फर्माे पर लगेगा। अगर बार-बार अनचाहे एसएमएस भेजे गए तो फर्म का कनेक्शन भी काटा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: