मंगलवार, 11 सितंबर 2012

हरियाणा में 11 हजार कॉन्स्टेबल की होगी भर्ती


हरियाणा में 11 हजार कॉन्स्टेबल की होगी भर्ती

(अनेशा वर्मा)

फरीदाबाद (साई)। हरियाणा पुलिस में जल्द ही 11 हजार कॉन्स्टेबल्स की भर्ती होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार की स्वीकृति मिल गई है। प्रदेश के डीजीपी रंजीव दलाल ने यह जानकारी दी।
डीजीपी ने बताया कि पुलिस की भर्ती के लिए जल्द ही विज्ञापन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मानेसर में 60 एकड़ में पुलिस लाइन बनाई जा रही है। यह अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगी। प्रदेश में कानून-व्यवस्था चौकस करने के लिए राज्य में कई स्थानों पर हरियाणा पुलिस के प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। एक केंद्र में लगभग 500 सिपाही होते हैं।
उन्होंने बताया कि ये प्रशिक्षण केंद्र हिसार, रोहतक जिला के गांव सुनारिया, अंबाला, करनाल जिला के मधुबन, जींद तथा फरीदाबाद में खोले गए हैं। गुड़गांव के भौंडसी में भी लगभग 1400 जवान प्रशिक्षण लेते हैं। दलाल भौंडसी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बोल रहे थे। इसमें प्रदेशभर से 450 कर्मचारियों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
रंजीव दलाल ने बताया कि पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा पुलिस कर्मचारियों को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए भी कोशिशें की जा रही हैं। पुलिस ने प्रदेश के कुछ स्कूल डीएवी संस्था के साथ मिलकर खोले हैं, ताकि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके। पुलिसकर्मियों को आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार से बड़ा बजट मिला है।
इसके साथ ही साथ इस बजट से पंचकूला, सोनीपत, रोहतक और गुड़गांव आदि जिलों में क्वॉर्टरों का निर्माण किया जा रहा है। गुड़गांव में 400 क्वॉर्टरों का निर्माण पूरा हो चुका है। अगले 10 दिनों में इनका आवंटन शुरू कर दिया जाएगा। डीजीपी ने कहा कि पुलिसकर्मी अपनी सेवा पूरी निष्ठा से करें और आम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरें।

कोई टिप्पणी नहीं: