मंगलवार, 11 सितंबर 2012

मधुमक्खियों ने रोकी विमान की उड़ान


मधुमक्खियों ने रोकी विमान की उड़ान

(प्रतुल बनर्जी)

कोलकता (साई)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह इंडिगो एयरलाइंस के एक विमान के कारगो सेक्शन में मधुमक्खियों का झुंड घुस जाने से उसकी उड़ान में आधा घंटा विलंब हुआ. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, उक्त विमान को सुबह 9.40 बजे कोलकाता से पटना के लिए उड़ान भरना था, लेकिन कारगो सेक्शन में मधुमक्खियों का झुंड घुस जाने से समय पर उड़ान नहीं भर पाया. घटना की सूचना दमकल विभाग को दी गयी. दमकल के कर्मचारियों ने 20 मिनट की मशक्कत के बाद मधुक्खियों को विमान से बाहर निकालने में सफलता पा ली.
इसके बाद विमान आधे घंटे विलंब से सुबह 10.05 बजे कोलकाता से पटना के लिए रवाना हुआ. दमकल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो दिनों पहले भी इसी प्रकार से रनवे पर मधुमक्खियों के एक झुंड ने उड़ान से पहले एयर इंडिया के एक विमान को घेर लिया था. दमकल के कर्मचारियों ने बाद में कार्बन डाइऑक्साइड का स्प्रे कर मधुमक्खियों को वहां से खदेड़ा था. उन्होंने बताया कि दमकल के पास कीड़े-मकोड़े मरने की कोई दवा नहीं है.
वहीं कीड़े-मकोड़े की दवा स्प्रे करने से यात्रियों को भी नुकसान पहुंच सकता है. उन्होंने बताया कि सोमवार को भी मधुमक्खियों के झुंड के इंडिगो एयरलाइंस के विमान के कारगो सेक्शन में घुस जाने पर उन्हें निकलने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड का स्प्रे किया गया था. बताया जाता है कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए वहां मौजूद पेड़ों व झाड़ियों को कटा गया है. इसके बाद से ही मधुमक्खियों का उत्पात बढ़ा है.

कोई टिप्पणी नहीं: