शुक्रवार, 12 अक्तूबर 2012

आईसीसी की गाज गिरी 6 अंपायर्स पर

आईसीसी की गाज गिरी 6 अंपायर्स पर

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। अंतर्राष्ट्रीय किक्रेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को स्टिंग ऑपरेशन के दौरान मैच फिक्सिंग के लिए सहमति जताने वाले सभी 6 अम्पायरों को मामले की जांच पूरी होने तक निलम्बित कर दिया है। यह स्टिंग ऑपरेशन एक भारतीय समाचार चौनल ने किया था।
आईसीसी ने एक बयान में कहा है कि आईसीसी और उसके सभी पूर्णकालिक सदस्यों ने हाल ही में भारतीय निजी समाचार चौनल द्वारा किए गए एक स्टिंग ऑपरेशन में दिखाई दिए सभी अम्पायरों को उन पर लगे आरोपों की जांच पूरी नहीं होने तक किसी भी तरह के घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में नियुक्त नहीं करने का फैसला लिया है।
बयान के मुताबिक आईसीसी आरोपों में फंसे अम्पायरों के साथ करार नहीं करेगा और ये सभी जिन भी बोर्डाे में कार्यरत हैं, वे इनके खिलाफ जांच करेंगे। गौरतलब है कि निलम्बित अम्पायरों में पाकिस्तान के नदीम गौरी और अनीस सिद्दिकी, बांग्लादेश के नादिर शाह और श्रीलंका के गामिनी दिस्सानायके, मॉरिश विंस्टन और सगारा गलागे शामिल हैं।
इससे पूर्व भारतीय घरेलू किकेट्र में भ्रष्टाचार पर स्टिंग ऑपरेशन करने वाले इंडिया टीवी ने सोमवार को एक वीडियो फुटेज दिखाया था, जिसमें पैसे के लिए छह अम्पायरों ने मैच के दौरान गलत फैसले देने पर सहमति जताई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने आईसीसी के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि अम्पायरों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार केवल आईसीसी के पास है।

कोई टिप्पणी नहीं: