शुक्रवार, 12 अक्तूबर 2012

पेड न्यूज पर चुनाव आयोग सख्त


पेड न्यूज पर चुनाव आयोग सख्त

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। सियासी बियावान में अब मीडिया की मश्कें जमकर कसने की तैयारियां पूरी मुकम्मल हो रही हैं। चुनाव आयोग ने धन देकर खबरें प्रकाशित करवाने को रोकने के लिए कड़े दिशा निर्देश जारी किए है और उम्मीदवारों से इस बारे में जारी नोटिस का जवाब ४८ घंटे के अंदर देने को कहा है। पहले ये समय सीमा ९६ घंटे की थी।
आयोग ने उम्मीदवार द्वारा जवाब मिलने के ४८ घंटे के भीतर जिला और राज्य स्तर पर मीडिया प्रमाणन तथा निगरानी समितियों-एमसीएमसी से ऐसे मामलों में निर्णय लेने को भी कहा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश सहित सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को नए निर्देश जारी करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि अगर कोई उम्मीदवार दी गयी समय सीमा के अंदर जवाब नहीं देता तो एमसीएमसी का निर्णय अंतिम माना जाएगा। नये दिशानिर्देश टीवी चौनलों के अतिरिक्त सिनेमा हॉल, केबल टीवी नेटवर्क और एफ एम चौनलों सहित रेडियो पर भी लागू होंगे।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश समेत सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को नए दिशा-निर्देश जारी करते हुए आयोग ने कहा कि अगर कोई उम्मीदवार निर्धारित अवधि के भीतर जवाब नहीं देता है तो एमसीएमसी के फैसले को अंतिम माना जाएगा। आयोग ने कहा, ‘जिला, राज्यस्तरीय एमसीएमसी को त्वरित गति से जवाबों पर फैसला करना चाहिए और जवाब मिलने के 48 घंटे के भीतर फैसला करने को तरजीह दी जानी चाहिए और उम्मीदवार, पार्टी को अंतिम फैसला बता देना चाहिए।
उधर, अहमदाबाद से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से जलपन पटेल ने बताया कि चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिए कल गुजरात के कृषि मंत्री दिलीप संघानी को कारण बताओं नोटिस जारी किया। निर्वाचन आयोग ने चुनाव संहिता लागू होने के बाद एक सड़क परियोजना की आधार शिला रखने पर श्री संघानी को  नोटिस जारी किया।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के गुजरात ब्यूरो ने बताया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष और केन्द्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने कल बड़ोदरा में कहा कि उनकी पार्टी आगामी गुजरात विधान सभा चुनाव कांग्रेस के साथ गठजोड़ करके लड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में वोटों का विभाजन रोकने और भारतीय जनता पार्टी को फायदा न होने देने के लिए उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ सीटों का तालमेल करेगी। श्री पवार ने कहा कि २००७ के विधान सभा चुनाव में सीटों के तालमेल में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को ८ सीटें दी गयी थी, जिसमें से वह ३ सीटें जीतने में कामयाब रही। उन्होंने कहा कि इस बार उनकी पार्टी और अधिक सीटे जीतना चाहती है।

कोई टिप्पणी नहीं: