शुक्रवार, 12 अक्तूबर 2012

सरकार भाजपा की फिर भी: काँग्रेस की कमाई बीजेपी से दुगनी


सरकार भाजपा की फिर भी: काँग्रेस की कमाई बीजेपी से दुगनी

(जलपन पटेल)

अहमदाबाद (साई)।  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भले ही बीजेपी पिछले एक दशक से अधिक समय से गुजरात में सत्ता में काबिज है, लेकिन पार्टी के लिए फंड जुटाने में काँग्रेस उससे कहीं आगे रही है। चुनाव सुधारों पर काम करने वाली संस्था एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस की कमाई पिछले चार सालों में बीजेपी से दुगनी रही है।
यह रिपोर्ट एडीआर ने तमाम राजनीतिक दलों की ओर से चुनाव आयोग को दिये गये खर्चों की जानकारी और इनकम टैक्स रिटर्न के आधार पर तैयार है। इसी संस्था (एडीआर) की ओर से पिछले दिनों पूरे देश में तमाम दलों की दस सालों में हुई कमाई का ब्यौरा दिया गया था।
हालांकि कमाई का सोर्स क्या रहा, इस बारे में विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो सका है। एडीआर के अनुसार यह सूचना उन्हें चुनाव आयोग और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिली है। हैरान करने वाली बात यह है कि बीजेपी की कमाई काँग्रेस से लगभग आधी है। जबकि पिछले एक दशक से अधिक समय से गुजरात में बीजेपी सत्ता में काबिज है, फिर भी उसकी कमाई काँग्रेस से कम है। पिछले चार सालों में काँग्रेस की कमाई सबसे अधिक 149235 करोड़ रुपये रही वहीं इसी दौरान बीजेपी की कमाई 76981 करोड़ रुपये रही।

कोई टिप्पणी नहीं: