बुधवार, 24 अक्तूबर 2012

भ्रष्ट अफसर को बचाने आगे आए मंत्री विधायक!


भ्रष्ट अफसर को बचाने आगे आए मंत्री विधायक!

(हिमांशु कौशल)

सिवनी (साई)। सिवनी में पदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी तारा चंद पटले की अनैतिक गतिविधियों के बारे में मीडिया की चीख पुकार मध्य प्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री और सिवनी के प्रभारी मंत्री नाना भाउ माहोड ने तो नहीं सुनी पर लोकायुक्त पुलिस ने अवश्य ही रिश्वत के मामले में टीसी पटले को धर लिया। बावजूद इसके इन पंक्तियों के लिखे जाने तक श्री पटले के खिलाफ विभागीय स्तर पर कोई कार्यवाही ना होना अपने आप में अनोखा है। कांग्रेस जहां एक ओर अधिकारियों को भ्रष्ट निरूपित कर रही है वहीं दूसरी ओर सिवनी विधायक श्रीमति नीता पटेरिया का कहना है कि सिवनी के अफसर बहुत अच्छे हैं।
पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास का लोकार्पण करने से पूर्व सर्किट हाउस पहुँचे जिले के प्रभारी व स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री नाना भाऊ मोहोड़ को आज पत्रकारों ने घेर लिया. पत्रकारों ने लोकायुक्त की कार्यवाही के बाद भी टी.सी. पटले, उनकी पत्नी वंदना पटले व बीएसी कमलेशिया को अब तक क्यों निलंबित नहीं किया गया है इसपर जमकर सवाल पूछे तो नाना भाऊ इतना ही कहकर रह गये कि नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है. इस पर पत्रकारों ने पूछा कि  कब तक निलंबित हो जायेंगे ये आरोपी तो नाना भाऊ ने कहा कि 10-12 दिनों में वहीं श्री मोहोड़ से यह सवाल भी पूछा गया कि आप स्कूल शिक्षा मंत्री है यहाँ जिला प्रशासन है क्या आपको  और जिला प्रशासन को टी.सी. पटले की जानकारी नहीं थी कि वो कैसे भ्रष्ट अधिकारी है इस पर नाना भाऊ ने बेशर्मी से यह कह दिया कि  उनके पास टी.सी. पटले की एक भी शिकायत नहीं है और उन्हीं ने छिंदवाड़ा से उसका ट्रांसफर यहाँ कराया था और यहाँ से भी ट्रांसफर कराया किन्तु वो कोर्ट से स्थगन लाकर बैठ गया.
सर्किट हाउस में पत्रकारों से हुई उक्त संक्षिप्त सी वार्तालाप के बाद स्कूल शिक्षा मंत्री नाना भाऊ केन्द्रीय विद्यालय के सामने नव निर्मित पोस्ट पिछड़ा वर्ग मेट्रिक कन्या छात्रावास का लोकार्पण करने केन्द्रीय विद्यालय के  सामने पहुँच गये. उनके साथ सांसद के.डी. देशमुख, प्रधिकरण के अध्यक्ष श्री नरेश दिवाकर, आयोग के अध्यक्ष श्री ढालसिंह बिसेन, विधायक नीता पटैरिया, सुजीत जैन, प्रेम तिवारी जिला कलेक्टर अजीत कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री राकेश जैन, नवागत जिला पंचायत सीईओ सुश्री प्रियंका दास, नायब तहसीलदार श्री राजेश बोरासी आदि उपस्थित थे.
कार्यक्रम स्थल पर सबसे पहले राज्य स्कूल शिक्षा मंत्री, सिवनी विधायक एवं जनपद अध्यक्ष ने पूजा की प्रसाद खाया और मंच पर आकर बैठ गये. योजनाओं की जानकारी देते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी ने बताया कि वर्ष 2006-07 के पूर्व एससी एसटी के लिये तो छात्रावास की सुविधा थी किन्तु ओबीसी इस सुविधा से वंचित थे. अतः हर जिले में 50 सीटर हास्टल स्वीकृत किया गया है एवं कलेक्टर साहब ने बीआरजीएफ योजना से इस छात्रावास की बाउंड्रीवाल, रोड, पेयजल की व्यवस्था के लिये 17 लाख रूपये पृथक से दिये हैं. छात्रावासों में कक्षा छटवी से दसवी तक लड़कियो के  लिये 750 रूपये व लड़को  को 725 रूपये मेस के लिये व 100 रूपये नाश्ते के लिये दिये जाने का प्रावधान है. कक्षा ग्यारवी एवं बारहवी के विद्यार्थियों के लिये छात्रावास में मेस की सुविधा नहीं है किन्तु प्रथम बार आगमन पर इन्हें 500 रूपये दिये जाते है. सहायक आयुक्त आदिवासी ने यह भी जानकारी दी कि इस छात्रावास को वो अगले माह की 1 तारीख से संचालित करने लगेंगे.
पटले जैसे अधिकारियों से मुक्ति दिलायी जाये: चंदेल

राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मोहन सिंह चंदेल ने कहा कि निश्चित?रूप?से ये पहल बहुत ही अच्छी है. पूर्व में पिछड़ा वर्ग के छात्रों या छात्राओं के लिये इस प्रकार की सुविधा नहीं थी. मै कहना चाहूंगा कि पूरे जिले की कन्याओं के लिये 50 की संख्या कम है मेरे ख्याल से शुरूआत अच्छी है पर संख्या बढ़ायी जानी चाहिये. श्री चंदेल ने यह भी कहा कि  मेरे ख्याल से कन्याओं के लिये तो व्यवस्था हो गई है पर छात्रों के लिये भी हास्टल की व्यवस्था की जानी चाहिये. इसके अलावा इनके लिये भोजन की व्यवस्था भी की जानी चाहिये ताकि भोजन के लिये बच्चों को भटकना न पड़े.
अपने उद्बोधन में श्री मोहन चंदेल ने यह भी कहा कि हमारा जिला पिछले कुछ दिनों से डीईओ टी.सी. पटले पर हुई कार्यवाही को  लेकर चर्चित है. मैने भी योजना आयोग की बैठक में इसका मामला उठाया, पूर्व में प्रभारी मंत्री के समक्ष इस अधिकारी की कारगुजारियों की शिकायत की उसके बाद अभी लोकायुक्त द्वारा भी पटले को रिश्वत लेते पकड़ा गया है. श्री चंदेल ने कहा कि  मैं  चाहूंगा कि शासन ऐसे अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही कर उससे हमे मुक्ति कराये.
यहाँ के अधिकारी कर्मचारी अच्छे हैं: नीता

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मोहन चंदेल ने कहा कि डीईओ पटले से जिले को मुक्ति दिलायी जाये तो उनके बाद उद्बोधन देने वाली सिवनी विधायक श्रीमती नीता पटैरिया ने कहा कि  यहाँ के  अधिकारी कर्मचारी अन्य जिलों की तुलना में अच्छे है. आपने कहा कि जहाँ तक पटले का सवाल है तो वो तो हाई कोर्ट से स्टे लेकर बैठे हैं और माननीय न्यायालय का आदेश मानना सबका काम है.
श्रीमती नीता पटैरिया ने ये भी कहा कि मोहन चंदेल जी कह रहे थे कि  50 सीटर छात्रावास कम है तो हमारे मुख्यमंत्री हर ब्लाक में एक एक छात्रावास बनवा रहे हैं और अब तो 2013 आने वाला है तो सबकुछ होगा. जनता शिवराज जी को जी भरकर आर्शीवाद भी तो देती है.
सिवनी विधायक ने यह भी कहा कि छात्रावास मे बालिकाओ केभोजन की व्यवस्था भी होना चाहिये बेचारी कहाँ जायेंगी. सिलेंडर लाकर भी नहीं बना सकती सिलेंडर हजार रूपये का हो गया है.
छात्रावासों के न रहने से बच्चियाँ पढ़ नहीं पाती थी: केडी

सांसद श्री केडी देशमुख ने अपने उद्बोधन में कहा कि गाँव की लड़कियाँ पहले काँलेज इसीलिये नहीं पढ़ पाती थी क्योकि गाँव से माता पिता बच्चियों को शहर नहीं भेज पाते थे रहने की व्यवस्था नहीं हो पाती थी. रिश्तेदार भी लड़कियों को रखने तैयार नहीं होते थे और हर गाँव में तो काँलेज खोला नहीं जा सकता. पर अब हर वर्ग के लिये छात्रावास खुल जाने से लड़कियों को पढ़ने में दिक्कत नहीं होगी. श्री देशमुख ने छात्रावास के मंच के लिये 2 लाख रूपये देने की घोषणा भी की और यह?भी बताया कि प्रदेश शासन ने 100 सीटर बालक छात्रावास भी स्वीकृत कर दिया है. श्री केडी देशमुख से जब श्री पटले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दो टूक कह दिया कि मुझे कोई लेना देना नहीं.
पटले पर कार्यवाही होगी: नानाभाऊ मोहोड़

सर्किट हाउस में पत्रकारों के प्रश्नों से परेशान और कार्यक्रम में राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मोहन सिंह चंदेल द्वारा ताराचंद पटले का मुद्दा उठा देने के बाद आखिर स्कूल शिक्षा मंत्री नाना भाऊ मोहोड़ ने कहा कि पटले पर जरूर कार्यवाही होगी उसे निलंबित किया जायेगा. श्री मोहोड़ ने यह भी कहा कि  हमारे मुख्यमंत्री तो चाहते है कि सब पढ़े इसीलिये शिक्षा के लिये कई योजनाएं है. 5 विद्यार्थी एक जगह रूम कर रह सकते हैं मकान किराया 5 हजार रूपये महीना सरकार देगी यह भी योजिना है. अगर कोई बालक विदेश जाकर पढ़ता है तो उसे हमारी सरकार 15 लाख रूपये देती हैं. अंत में आपने सभी को  दशहरा की शुभकामनाएं दी और जिला कलेक्टर से कहा कि वे इन योजनाओं का प्रचार प्रसार करवायें ताकि हर किसी को इसकी जानकारी हो सके.

कोई टिप्पणी नहीं: