बुधवार, 10 अक्तूबर 2012

रायपुर में चल सकती है मोनो रेल


रायपुर में चल सकती है मोनो रेल

(अभय नायक)

रायपुर (साई)। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मोनोरेल चलाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. फिलहाल सरकार मोनोरेल संचालन की संभावनाओं पर विचार कर रही है.
खबरों के मुताबिक पिछले दिनों मंत्रालय में केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्रालय की इकाई और ई.पी.आई. कम्पनी के अधिकारियों ने मोनोरेल के संचालन के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया था.
उल्लेखनीय है कि मोनेरेल कम जगह लेती है, इसलिए यह भीड़ वाले स्थानों में कारगर साबित हुई है. सबसे महत्वपूर्ण है कि मोनोरेल की लागत मेट्रो की तुलना में कम है. अत्याधुनिक तकनीक से संचालित मोनोरेल विदेशों में सघन आबादी वाले क्षेत्रों में अत्यंत सफल है. जर्मनी, जापान, कोरिया, अमेरिका, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों में मोनोरेल घने शहरों में परिवहन का सस्ता माध्यम है.
गैरतलब है कि फिलहाल मुंबई में मोनोरेल संचालन का ट्रायल चल रहा है. राज्य सचिवालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कम्पनी के अधिकारियों को राजधानी रायपुर के सघन इलाकों का परीक्षण कर मोनोरेल संचालन की संभावनाओं के संबंध में व्यवहारिकता रिपोर्ट अगले 15 दिनों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. यह कार्य नगरीय प्रशासन विभाग के समन्वय से किया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं: