मंगलवार, 2 अक्तूबर 2012

जे एण्ड के मसले पर भारत ने की पाक की आलोचना


जे एण्ड के मसले पर भारत ने की पाक की आलोचना

(शरद खरे)

नई दिल्ली (साई)। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर का उल्लेख किये जाने की कड़ी आलोचना की है और इसे अनावश्यक बताया है। भारत ने ये भी कहा है कि जम्मू-कश्मीर उसका अभिन्न हिस्सा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में पिछले सप्ताह पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी की ओर संकेत करते हुए श्री कृष्णा ने कहा कि इस मसले पर भारत का सैद्धांतिक दृष्टिकोण जगजाहिर है और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।
उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की जनता भारत की स्थापित लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से बार-बार अपने फैसल की पुष्टि कर चुकी है। हम एक बार फिर यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग है। श्री कृष्णा ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत की प्रक्रिया शुरू की है और वह द्विपक्षीय संबंधों को धीरे-धीरे सामान्य बनाने का पक्षधर है।
उन्होंने कहा कि भारत दक्षिण एशिया में, सार्क संगठन के माध्यम से सभी देशों के साथ आपसी संबंध बढ़ाना चाहता है। श्री कृष्णा ने अफगानिस्तान की सरहद से बाहर आतंकवादियों के ठिकाने बरकरार रहने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के ये ठिकाने अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा बहाल करने की दिशा में बड़ी रुकावट है।
उन्होंने कहा कि भारत ऐसा माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जहां अफगान जनता शांति और सुरक्षा के साथ रह सके और अपने भविष्य का फैसला किसी बाहरी हस्तक्षेप या जोर जबरदस्ती के बगैर कर सके। सीरिया में सेना का इस्तेमाल बढ़ाने के विरुद्ध चेतावनी देते हुए श्री कृष्णा ने कहा कि इसके नतीजे विनाशकारी होंगे। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के प्रति भारत का समर्थन जारी रखने की बात कही।

कोई टिप्पणी नहीं: