सोमवार, 12 नवंबर 2012

‘फोर्ब्स’ की सूची में दो स्वदेशी


फोर्ब्सकी सूची में दो स्वदेशी

(यशवंत)

न्यूयार्क (साई)। फोर्ब्स पत्रिका ने डेटाविंडकंपनी के भारतीय मूल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनीत सिंह टुली और मैसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान एमआईटी के प्रोफेसर अनंत अग्रवाल को उन शीर्ष 15 लोगों की सूची में शामिल किया है, जो नवीन प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाए हैं।
डेटाविंड वह कंपनी है जिसने भारत में सबसे कम कीमत वाले आकाशटैबलेट का निर्माण किया है। पत्रिका ने कहा है कि 44 वर्षीय सुनीत विश्व के सबसे सस्ते टैबलेट कंप्यूटर आकाशके मुख्य योजनाकार हैं, जिसमें ‘‘विकासशील देशों में शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है।’’ गौरतलब है कि इस कंपनी के पास लाखों लोगों ने आकाशकी बुकिंग के आवेदन दिए हुए हैं। पत्रिका के अनुसार सुनील ने कहा, ‘‘मुझे आईपैड से प्रतिद्वंदिता की कोई परवाह नहीं है। मुझे उन तीन अरब लोगों की परवाह है, जिनको इसकी जरुरत है।’’
सूची में शामिल दूसरे भारतीय एवं एमआईटी के कंप्यूटर विज्ञान विभाग में प्रोफेसर अनंत अग्रवाल एडएक्सके प्रमुख भी हैं। एडएक्स हावर्ड, एमआईटी, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और टेक्सासा विश्वविद्यालय की ओर से इंटरनेट के जरिए पढाने का नया संयुक्त प्रयास है। मौजूदा वक्त में विश्व भर में चार लाख से भी अधिक लोग इस शैक्षिक कार्यक्रम से जुडे हुए हैं।
इस साल मई में एडएक्सके प्रमुख बनने वाले प्रोफेसर अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमने विश्व भर में विद्यार्थियों को बडे पैमाने पर उपलब्धता दिलाई है। आनलाइन पढाई में बदलाव कर हम परिसर की अपनी क्षमता में बडा सुधार ला सकते हैं।’’ फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार शिक्षा के क्षेत्र के इन 15 अन्वेषकों ने प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से स्नातक विद्यालयों में पढाने के तरीके से लेकर अगली पीढी के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने तक में बदलाव लाया है।
इस सूची में शामिल अन्य लोगों में खान अकादमी के बांग्लादेशी-अमेरिकी संस्थापक सलमान खान भी शामिल हैं। खान अकादमी आनलाइन शिक्षा के क्षेत्र की बहुचर्चित संस्था है। एमआईटी और हावर्ड से पढाई कर चुके 36 वर्षीय खान ने मुख्यतरू विज्ञान एवं गणित की शिक्षा संबंधी ती हजार 400 वीडियो बनाए हैं, जिसे अबतक 20 करोड से भी अधिक लोग देख चुके हैं। यूट्यूबपर खान अकादेमी के चार लाख से भी अधिक उपभोक्ता हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: