बुधवार, 16 जनवरी 2013

फिर कंपकपाया बर्फीली हवाओं ने


फिर कंपकपाया बर्फीली हवाओं ने

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। एक दो दिन मौसम में गर्मी के बाद फिर ठण्डी हवाओं ने अपना असर दिखाना आरंभ कर दिया है। पूर्वोत्तर और उत्तर भारत में तापमान में कमी के चलते जनजीवन प्रभावित हुए बिना नहीं है। मैदानी इलाकों में ठण्ड के तेवर तल्ख नहीं हैं पर पहाड़ी राज्यों में ठण्ड का असर देखने को मिल रहा है। देश भर से साई संवाददाताओं ने खबर दी है कि कहीं ठिठुरन तो कहीं कुछ राहत महसूस की जा रही है।
जम्मू से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से विनोद नेगी ने बताया कि कश्मीर घाटी में बर्फीली हवाओं ने फिर से लोगों को ठिठुरने के लिए मजबूर कर दिया है। रात का तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया। मौसम विभाग ने कल हिमपात की संभावना जतायी है।
मौसम विभाग के मुताबिक, न्यूनतम तापमान में पिछले कुछ दिनों से इजाफा हो रहा था। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि इससे एक दिन पहले रात में तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस था। शनिवार को हिमपात के बाद जबरदस्त ठंड से लोगों को राहत मिली थी। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। इससे एक दिन पहले तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
उत्तरी कश्मीर के कुपवाडा में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। इससे एक दिन पहले तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। गुलमर्ग में तापमान में थोडा इजाफा हुआ। यहां न्यूनतम तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। लद्दाख में न्यूनतम तापमान शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कल हिमपात की उम्मीद जाहिर की है, जिसके 19 जनवरी तक जारी रहने की उम्मीद है।
उधर चंडीगढ़ से साई संवाददाता विक्की आनंद ने बताया कि इन दिनों पंजाब और हरियाणा में ठंड का असर बरकरार है। दोनों राज्यों में अमृतसर सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। मंगलवार को अमृतसर का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने बताया कि मैदानी इलाके में अमृतसर अभी भी ठंडा स्थान बना हुआ है। सोमवार के मुकाबले मंगलवार को यहां के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।
लुधियाना में सोमवार की रात का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो रविवार के मुकाबले लगभग 5 डिग्री सेल्सियस कम है। पटियाला में भी ठंड का असर जारी है। यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। हरियाणा में करनाल सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। मंगलवार को यहां का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है। हिसार का न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस औप अंबाला का 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भिवानी और नारनौल का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ का न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उधर, दिल्ली से समाचार एजंसी ऑफ इंडिया के केंद्रीय कक्ष से मणिका सोनल ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग ने तापमान के साथ ही अगले चार दिनों के मौसम का अनुमान आपके सेल फोन पर मुहैया कराने का इंतजाम किया है। विभाग के 138वें स्थापना दिवस पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जयपाल रेड्डी ने मंगलवार को इस सेवा की शुरुआत की। रेड्डी ने उम्मीद जताई कि यह सेवा लोगों को मौसम के बारे में पुख्ता जानकारी देने में कामयाब रहेगी। मोबाइल फोन पर ऐसी सेवा भारत में पहली बार लॉन्च की गई है।
यह सेवा अभी एंड्रॉयड बेस्ड फोन पर उपलब्ध होगी। बाद में इसे ब्लैकबेरी और दूसरे फोन पर भी मुहैया कराया जाएगा। इस सर्विस को डिवेलप करने वाले मौसम विभाग के साइंटिस्ट राहुल सक्सेना बताते हैं कि अभी इसके तहत तापमान और ह्यूमिडिटी की जानकारी देने के अलावा अगले चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया जाएगा। बाद में इसका विस्तार करके तूफान, मॉनसून, फॉग आदि के बारे में अलर्ट जारी करने के साथ ही अडवाजरी भी जारी की जाएगी। यह सेवा फ्री होगी।
राहुल बताते हैं कि इस सेवा को गूगल के जरिए ऑपरेट किया जाएगा। इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। अभी यह देश के चार महानगरों- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नै के लिए उपलब्ध होगी। बाद में पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा।
विभाग के स्थापना दिवस के मौके पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जयपाल रेड्डी ने इसकी उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि भारत सरकार ने मौसम विज्ञान के क्षेत्र में देश को मजबूत बनाने के लिए 12वीं योजना में काफी पैसा दिया है। विभाग के महानिदेशक डॉ. एल. एस. राठौर ने कहा कि कई नए क्षेत्रों में काम किया जा रहा है और आने वाले बरसों में देश को इसका फायदा होगा।
देश की व्यवसायिक राजधानी मुंबई से साई ब्यूरो प्रमुख निधि गुप्ता ने बताया कि उत्तर भारत से चलने वाली ठंडी हवाओं से आमची मुंबई का तापमान भी लड़खड़ा गया है। एक दिन में यहां का न्यूनतम तापमान करीब 6 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया, जिसने गुलाबी ठंड के आदी मुंबईकरों को कंपकंपा दिया। मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक विंड का डायरेक्शन बदलने से तापमान में गिरावट आई है। पहले ईस्टर्नली विंड के असर से टेंपरेचर में तब्दीली नहीं थी, लेकिन ठंडी हवा और कोहरे ने सर्दी का अहसास कराया, अब विंड नॉर्दर्नली हो चली है, जिससे तापमान भी नीचे का रुख कर गया।
गुरुवार को सांताक्रुज मौसम विज्ञान केंद्र में अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री और न्यूनतम 15.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं आईएमडी कोलाबा में मैक्सिमम टेंपरेचर 28.2 डिग्री और मिनिमम 18.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस रहने की बात मौसम विभाग ने बताई है। बहरहाल, स्कूल खुल जाने से नौनिहालों को अलसुबह गर्म कपड़ों में भेजा जा रहा है। मॉर्निंग वॉकर्स भी पहन-ओढ़कर ही बाहर निकल रहे हैं।
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से नॉर्थ में ठंडक बढ़ी है, जिसका असर यहां के वेदर पर भी दिख रहा है। इसके अलावा विंड का डायरेक्शन ईस्टर्नली से नॉर्दर्नली हो गया है, जिससे मिनिमम टेंपरेचर और नीचे चला गया है। फिलहाल, 1-2 दिनों तक हालात ऐसे ही रहेंगे, फिर धीरे-धीरे टेंपरेचर नॉर्मल होने लगेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: