बुधवार, 16 जनवरी 2013

बार बार पाक की नापक हरकतें जारी


बार बार पाक की नापक हरकतें जारी

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के लिये सोमवार को चकां-दा-बाग में दोनो देशों के शीर्ष सेनाधिकारियों की बैठक के एक दिन बाद ही पाकिस्तानी सेना ने पांच बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों नेे बताया है कि दोनो देशों के कमांडरों की फ्घ्लैग बैठक के तुरंत बाद पाकिस्तानी सेना ने उड़ी में चरांदा इलाके में और पुंछ में मेंढर में भी छोटे हथियारों से गोलीबारी की और बालनोई इलाके में मोर्टार से हमले किये।
रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पलटा के अनुसार पाकिस्तानी सेना ने कल शाम पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर कृष्णा घाटी सेक्टर में पार्थी अग्रिम चौकी पर जबर्दस्त गोलाबारी की। भारतीय सेना ने संयम दिखाया और गोलीबारी का जवाब नहीं दिया। इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने शाम पांच बजकर ४५ मिनट पर मेंढर इलाके में कुछ गोले दागे थे। आठ जनवरी को पाकिस्तानी सेना की तरफ से भारतीय सेना के दो जवानों की हत्या के बाद पाकिस्तानी सेना की तरफ से बार-बार अकारण गोलीबारी की जा रही है।
उधर, प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारतीय सैनिकों की हत्या और उनके शवों को क्षत-विक्षत करने के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर ऐसी बर्बर कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के साथ संबध सामान्य नहीं रह सकते । एक निजी टीवी चौनल को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया का भविष्य अब इस पर निर्भर है कि पाकिस्तान क्या उचित कदम उठाता है । पाकिस्तान को लेकर सरकार के पास उपलब्ध विकल्पों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की जा सकती। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि सरकार इस बारे में बयान देगी। नियंत्रण रेखा पर तनाव के बारे में प्रधानमंत्री ने पहली बार टिप्पणी की है। डॉक्टर सिंह ने कल शाम नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। राष्ट्रपति भवन के सूत्रों ने बताया कि यह बैठक एक घंटे चली। एक अन्य घटनाक्रम में लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर हुई घटना के बारे में प्रधानमंत्री का जवाब भारतीय जनता पार्टी की सोच और देश की मनःस्थिति को दर्शाता है। इससे पहले कल दिन में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली को नियंत्रण रेखा पर हालात की जानकारी दी।
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है नियत्रंण रेखा पर दो भारतीय सैनिकों की हत्या के मामलें में पाकिस्तान जिस अडियल तरीके से इंकार कर रहा है और दोषी लोगों पर कोई उचित कार्रवाई नहीं हो रही है उसे नज$रअंदाज नहीं किया जाएगा। कल नई दिल्ली में जारी बयान में उन्होंने कहा कि भारत को उकसाने के अलावा पाकिस्तान की इस कार्रवाई से अंतर्राष्ट्रीय आचार संहिता का भी उल्लघन किया गया है। खुर्शीद ने कहा कि अब भारत को खुद ही किसी निष्कर्ष पर पहुचना होगा कि दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने में पाकिस्तान कितना गंभीर है ।

कोई टिप्पणी नहीं: