शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2013

सीएम तीर्थ दर्शन योजना ही अब पड़ने लगी भारी


लाजपत ने लूट लिया जनसंपर्क ------------------ 50

सीएम तीर्थ दर्शन योजना ही अब पड़ने लगी भारी

(आकाश कुमार)

नई दिल्ली (साई)। इसे अफसरों का भाजपा से प्रति घटता मोह कहें या फिर कुछ और कि मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना ही अब भारतीय जनता पार्टी के लिए भारी पड़ने लगी है। भाजपा के खण्डवा इकाई के प्रवक्ता ने भी इसे भाजपा के खिलाफ साजिश ही निरूपित किया है।
मध्य प्रदेश सरकार द्वरा चलाई जा रही मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना खंडवा जिले में उस समय यात्रियों के लिए मुसीबत साबित हुई जब यात्रियों को करीब 16 घंटे रेल्वे स्टेशन पर ट्रेन का इन्तेजार करना पड़ा पूरी रात ठण्ड में करीब 750 तीर्थ यात्री रेल्वे स्टेशन पर परेशान होते रहे इस दौरान रात के अँधेरे में एक बुजुर्ग महिला तीर्थ यात्री भी फिसलने से घायल हो गई। रामेश्वरम के लिए रवाना होने वाली इस तीर्थ दर्शन यात्रा में खंडवा ,खरगोन बडवानी के बुजुर्ग यात्री शामिल थे।
खंडवा रेल्वे स्टेशन पर आज अलग ही नजारा था चारो तरफ अफरा -तफरी के बीच खचा खच भरे रेल्वे स्टेशन पर बुजर्ग यात्री करीब 16 घंटे से उस ट्रेन का इन्तेजार कर रहे थे जिसमे सवार होकर ये यात्री मध्य प्रदेश सरकार द्वरा चलाई जा रही तीर्थ दर्शन के तहत रामेश्वरम दर्शन जाने के लिए खंडवा जंक्सन पर इकट्ठा हुए थे बडवानी से आई तीर्थ यात्री रेखा शर्मा ने तेज़ न्यूज़ को बताया कि सर्दी के इस मौसम में इन बुजुर्ग यात्रियों ने रातभर ट्रेन का इन्तेजार किया, स्पेशल ट्रेन को भोपाल से खंडवा आने में करीब 5 घंटे लगते है लेकिन आज ऐसा नहीं हुआ और ट्रेन करीब 16 घंटे देरी से खंडवा पहुंची।
तीर्थ यात्रियों के साथ लगा सरकारी अमला भी रातभर उनकी चौकीदारी और सेवा में परेशान होता रहा ट्रेन में खाने की व्यवस्था होने के कारण अधिकांश यात्री एक टाइम का खाना साथ लाये जो ट्रेन के इन्तेजार में ही ख़त्म हो गया था द्य तीर्थ यात्रा नोडल अधिकारी जी,एस बोथरा ने तेज़ न्यूज़ को बताया कि सरकारी अमले और सामाजिक संस्थाओ ने इन तीर्थ यात्रियों के खाने पीना की व्यवस्था की रेल्वे प्रशासन ने अधिकारियो को भी ट्रेन लेट होने की सही सुचना नहीं दी जिससे वह भी परेशान होते रहे।एक बुजुर्ग महिला तीर्थ यात्री को सिर में चोट लगने से यह परेशानी और बढ गई।
5 घंटे में भोपाल से खंडवा का सफ़र तय करने वाली स्पेशल ट्रेन 16 घंटे देरी से आई यह ट्रेन बुधवार रात में ही 11.15 पर भोपाल से निकल चुकी थी इस पुरे मामले में जब उप स्टेशन प्रबंधक अलोक चौरे से बात की गई तो उन्होंने इसकी सही जानकारी भोपाल से लेने कि बात कही। ट्रेन की इस लेटलतीफी पर भी राजनीति लोग अपने पक्ष में भुनाने से नहीं चुके जिला भाजपा प्रवक्ता सुनील जैन ने इसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बढती लोकप्रियता को धूमिल करने के लिए कांग्रेस की सुनियोजित साजिश बताया।
ट्रेन की इस लेटलतीफी पर रेल्वे प्रबंधन की उन तमाम घोषणाओ की हकीकत सामने आ गई है जिसमे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने की बात कही जाती रही है इस मामले में भोपाल रेल मंडल और भारतीय रेल टूरिज्म कारपोरेशन के बीच समन्वय का अभाव साफ़ झलकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: