शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2013

कहीं सर्दी कहीं रहा मौसम सुहावना


कहीं सर्दी कहीं रहा मौसम सुहावना

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। देश भर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्दी और साधारण तापमान की स्थिति लगातार बनी हुई है। कहीं शीतलहर अपना असर दिखा रही है तो कहीं धूप खिली नजर आ रही है। कहीं बारिश से राहत है तो कहीं ठण्डी हवा का सुर्खा लोगों की परेशानी का सबब बनता जा रहा है।
शिमला से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो से रीता वर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में किन्नौर, लाहौल स्पीति और पांगी क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से हो रहे भारी हिमपात के बाद हिमस्खलन की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने इन क्षेत्रों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। राज्य के जनजातीय तथा अन्य ऊपरी इलाकों में सड़क यातायात तथा बिजली पानी की सप्लाई बाधित होने के कारण सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त है। जनजातीय क्षेत्रों में सभी स्कूल सोमवार तक बंद कर दिए गए हैं। शिमला, कुल्लु और चंबा जिलों के ऊपरी इलाके राज्य के अन्य हिस्सों से कटे हुए हैं।
उधर, जम्मू से साई ब्यूरो से विनोद नेगी ने खबर दी है कि कश्मीर घाटी फिर से भीषण शीत लहर की चपेट में है और घाटी में रात का तापमान बहुत नीचे चला गया है। वहीं देश के विभिन्न अंचलों से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूप खिली रही।
लखनऊ से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से दीपांकर श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में धूप खिलने की वजह से लोगों को सर्दी से राहत मिली है। तीन दिनों तक प्रदेश के विभिन्न भागों में हुई लगातार बारिश से अब कुछ राहत मिली है। इलहाबाद साई ब्यूरो से निधि श्रीवास्तव ने बताया कि सबसे रोचक बात ये रही कि इलाहाबाद वर्षा से बिलकुल अछूता रहा। वहां चल रहे कुंभ मेले में लाखों लोग खुले में कल्पवास कर रहे हैं। धूप खिलने के कारण दिन का तापमान भी बढ़ने लगा है। हालांकि ओलावृष्टि से कई जिलों में रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा है।
देश के हृदय प्रदेश से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से सोनल सूर्यवंशी ने बताया कि राज्य में कल अपेक्षाकृत मौसम सर्द रहा। आज दिन भर भी धूप में वह तल्खी नहीं दिखाई दी। दिन में बादलों का डेरा प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रहा और हवा भी सर्द ही रही।

कोई टिप्पणी नहीं: