सोमवार, 18 फ़रवरी 2013

निकली साई बाबा की शोभायात्रा


निकली साई बाबा की शोभायात्रा

(सुरेंद्र कुमार)

गाजीपुर (साई)। नवापुरा में साई बाबा के मंदिर का वार्षिकोत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। साई बाबा की यह शोभायात्रा शहर के अनेक हिस्सों से भ्रमण कर साई मंदिर पहुंची। मार्ग में श्रृद्धालुओं ने इस शोभायात्रा की ना केवल आगवानी की वरन पानी फल फूल नाश्ता आदि से स्वागत भी किया।
श्री दुर्गा शिव साई सेवा संस्थान की ओर से साई बाबा मंदिर नवापुरा के वार्षिकोत्सव पर शनिवार को नवाबगंज से शोभायात्रा निकाली गई। साई बाबा के जयकारे से सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। साईं बाबा की पालकी के साथ घोड़े, बैण्डबाजे के साथ सैकड़ों श्रद्धालु शोभायात्रा में शामिल रहे। नवाबगंज, चीतनाथ, टाउनहाल, महाजनटोली, लालदरवाजा, मिश्रबाजार, महुआबाग होते हुए नवापुरा स्थित साई मंदिर में शोभा यात्रा पहुंची।
हवन पूजन के साथ साईं बाबा का महाभिषेक हुआ। इसके बाद भगवान दत्ता त्रेय की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हुई। अंत में श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया। साई मंदिर नवापुरा में 16 फरवरी को भंडारा होगा। शोभा यात्रा में विश्वकांत दुबे, विजय कुमार, मयूर भारती, प्रशांत राय, संतोष तिवारी, डॉ। एसपी श्रीवास्तव के अलावा सैकड़ों श्रद्धालु शामिल थे।
वहीं पीलीभीत में भी साई बाबा के दर पर पालकी यात्रा और विशेष पूजा अर्चना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गुरुवार शाम को शहर के साई मंदिरों का नजारा आलौकिक था। दीपदान कर लोगों ने मनौतियां मांगी और पूजन अर्चन किया। शहर में टनकपुर बरेली हाईवे के नजदीक नकटादाना चौराहा के पास बने मंदिर में सुबह कांकर आरती की गई और शाम को शयन आरती का आयोजन किया गया। इसमें भक्तों की संख्या अपार रही। बीच शहर में नई बस्ती मुहल्ले में स्थित साई वाटिका मंदिर में भी पूजन अर्चन किया गया। देर शाम भजन संध्या का आयोजन कर महिलाओं ने उपासना की और पालकी यात्रा का आयोजन किया गया।
इसके अलावा बीसलपुर में भी सांई भक्तों ने शहर में आज सांई बाबा की पालकी यात्रा धूमधाम से निकाली। जगह-जगह पुष्प वर्षा के साथ यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। गुरूवार को मोहल्ला बख्तावरलाल स्थित सांई बाबा के मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए और उन्होंने मंदिर परिसर से सांई बाबा की पालकी यात्रा धूमधाम से निकाली। पालकी यात्रा मंदिर से प्रारंभ होकर विभिन्न मार्गाे से होती हुई पुनरू मंदिर परिसर में आकर सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में सुरेंद्र मोहन, रेनू सक्सेना, अंजू गंगवार, सुंदरी गंगवार, बंटी गंगवार, सुषमा सक्सेना सहित बड़ी संख्या में भक्तगण शामिल थे। यात्रा सम्पन्न होने पर मंदिर में सांई संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें भक्तों ने सांई बाबा की पूजा अर्चना करने के बाद भजन कीर्तन किया।

कोई टिप्पणी नहीं: