सोमवार, 18 फ़रवरी 2013

चार्टर्ड प्लेन चौपर हैं खतरनाक!


चार्टर्ड प्लेन चौपर हैं खतरनाक!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। निजी तौर पर उड़ने वाले हेलीकाप्टर यानी चौपर और विमानों में सुरक्षा के साधनों का अभाव काफी हद तक खतरनाक स्तर पर पाया गया। मौसम विभाग के आला अधिकारियों द्वारा पिछले दो दशकों में हुई दुर्घटनाओं के बाद यह निश्कर्ष निकाला है कि चार्टर्ड प्लेन और चौपर अन्य विमानों की तुलना में काफी हद तक खतरनाक ही साबित होते हैं।
मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि निजी विमानों में सुरक्षा को लेकर किए गए एक विश्लेषण में पाया गया है कि ऐसे विमानों का एक्सीडेंट होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी वजह इन विमानों में मौसम संबंधी चेतावनी देने वाले सिस्टम की कमी और पायलट और जमीन पर मौजूद दिशानिर्देश देने वाले लोगों के बीच बेहतर तालमेल नहीं होना बताया गया है। हेलिकॉप्टरों को भी इसी कैटिगरी में शामिल किया गया है।
इस विश्लेषण के लिए मौसम विज्ञानियों ने भारत में 1990 से 2008 के बीच हुए 121 विमानों की दुर्घटना का जायजा लिया। इसमें पाया गया कि सबसे ज्यादा 32 प्रतिशत मामले प्राइवेट और बिजनेस विमानों से जुडे़ थे। इसके बाद 26 प्रतिशत ट्रेनिंग के दौरान हुए हादसे थे और 22 प्रतिशत बिना निर्धारित समय के ऑपरेशंस से जुडे़ थे। सूत्रों ने कहा कि प्राइवेट विमानों का सबसे ज्यादा एक्सीडेंट खराब मौसम की वजह से होता है। वैज्ञानिकों ने कहा, प्राइवेट विमान हल्के और छोटे होते हैं और इनमें मौसम संबंधी जानकारी देने वाले बढ़िया सिस्टम नहीं होते।

कोई टिप्पणी नहीं: