शुक्रवार, 15 फ़रवरी 2013

बिना सिर वाले बच्चे को जन्म दिया महिला ने


बिना सिर वाले बच्चे को जन्म दिया महिला ने

(निधि गुप्ता)

मुंबई (साई)। मुंबई में 30 वर्षीय महिला ने जुडवां बच्चे को जन्म दिया। आश्चर्य की बात ये है कि एक बच्चे का सिर ही नहीं है। एक बच्चा जहां बिल्कुल स्वस्थ पैदा हुआ, वहीं दूसरे बच्चे का सिर ही नहीं था। मेडिकल टर्म में इस अविकसित भ्रूण को एकार्डिया बेबी के नाम से जाना जाता है।
गुरुवार को न्यू मरीन लाइंस इलाके के एक हॉस्पिटल में महिला ने इन बच्चों को जन्म दिया। महिला का प्रसव कराने वाली डॉक्टर शिल्पा अंबेकर के मुताबिक अविकसित बच्चे को देखकर उसके माता-पिता अभी भी सदमे में हैं। महिला को प्रेग्नेंसी के पांचवें महीने में इस बारे में बता दिया गया था। डॉक्टरों ने उन्हें अबॉर्शन का सुझाव दिया था, लेकिन वह नहीं मानीं। महिला ने यह कहते हुए मना कर दिया कि इससे दूसरे जुड़वां बच्चे को नुकसान होगा।
डॉक्टर शिल्पा ने बताया कि जुड़वां बच्चों में से एक लड़का है। वह बिल्कुल स्वस्थ है। जबकि दूसरे अविकसित भ्रूण का सिर्फ पेट है। उसका सिर, गर्दन और चेहरा नहीं है। उसकी उंगलियां भी पेट से जुड़ी हुई हैं। डॉक्टरों के मुताबिक एकार्डिया बेबी जैसी घटना जुड़वां के केस में ही देखी जाती है। 40 हजार में एक केस इस तरह का होता है। जुड़वां बच्चों के एक ही एग से विकसित होने पर यह समस्या आती है। एकार्डिया बेबी गर्भ में परजीवी की तरह जीवित रहता है। वह दूसरे भ्रूण से पोषण और खून लेता रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं: