गुरुवार, 25 अप्रैल 2013

गर्मी में जागरूक रहें उपभोक्ता


गर्मी में जागरूक रहें उपभोक्ता

(डी.बी.नायर)

 गर्मियों का सीजन आ चुका है अतः पानी की समस्या का समाना होना स्वाभाविक है अतः हमें एक जाकरुक नागरिक होने के साथ साथ जागरुक माता-पिता का दायित्व निभाना आवश्क हो गया है। अतः जल संवर्धन की दृष्टि से हमें अपने परिवार में पानी की बचत करना अतिआवश्यक है। अतः अपने बच्चों को निम्न बातों पर अवश्य ध्यान दिलावें:-
1.            वाशबेसिन का उपयोग करते समय नल को अनावश्यक न खुला रखें उसे यथा संभव आधा ही खोलें जिससे पानी का दुरुपयोग न हो।
2.            बच्चों को पीने का पानी देते समय ध्यान रखें कि ग्लास आवश्यक्ता से अधिक न भरा हो जिससे बच्चा पानी का पूर्ण उपयोग करे।
3.            वाशबेसिन में या बाथरुम में यथा संभव ऐसे नलों का उपयोग करें जिसमें पानी की धार कम आती हो जिससे पानी का अनावश्य अपव्यय न हो।
4.            धर के उपयोग यथा कपडे धोने या बर्तन धोने के उपरांत बचे पानी को बगीचे के झाडों में डाल दें जिससे गर्मी में पानी का सदुपयोग हो सके।
5.            धर की छत पर एक छोटे से बर्तन में पक्षियों को पीने के पानी की व्यवस्था करें जिससे उनके लिये पीने का पानी उपलब्ध हो सके।
6.            घर के आसपास या मोहल्ले में कहीं गंदा पानी एकत्र हो रहा है उसकी तुरंत निकासी करावें। क्योंकि इससे मच्छर पैदा होने की आशंका होगी और मलेरिया फैल सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: